Amazon Account लॉग-इन करने के लिए अब Passwords का झंझट खत्म! कंपनी ने पेश किया ये Easy और Safe तरीका

Amazon Account लॉग-इन करने के लिए अब Passwords का झंझट खत्म! कंपनी ने पेश किया ये Easy और Safe तरीका
HIGHLIGHTS

Amazon ने सोमवार को घोषणा की थी कि यह Passkeys का सपोर्ट पेश कर रहा है।

वेब ब्रॉउजर पर passkey सपोर्ट उपलब्ध है, जबकि शॉपिंग ऐप के लिए भी यह फीचर धीरे-धीरे रोल आउट कर दिया जाएगा।

Passkeys ऐप्स और वेबसाइट्स पर लॉग-इन करने का एक नया और आसान तरीका है।

Amazon ने सोमवार को घोषणा की थी कि यह Passkeys का सपोर्ट पेश कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स पासवर्ड या 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सिस्टम का इस्तेमाल किए बिना ही अपने अकाउंट्स पर लॉग-इन कर सकेंगे। यानि ग्राहक जिस तरह फेस/फिंगरप्रिंट स्कैन या पिन के जरिए अपने डिवाइस को अनलॉक करते हैं, ठीक उसी तरह इन बायोमेट्रिक्स के जरिए आसानी से अपने अमेज़न अकाउंट्स को एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोशनी के साथ साथ संगीत से भी सराबोर कर दें ये Diwali, घर ले आयें 5000 रुपये से भी सस्ते ये साउन्डबार

कंपनी के एक Press Release में Dave Treadwell, Senior VP ने कहा, “यह ग्राहकों के इस्तेमाल में आसानी और सुरक्षा देने के लिए है, साथ ही उनके अमेज़न अनुभव में यह सही दिशा की ओर एक रोमांचक कदम है। हमें ऑथेंटिकेशन के इस नए तरीके को जल्दी अपनाने की काफी खुशी है, जो ज्यादा सुरक्षित और पासवर्डलेस इंटरनेट के लिए हमारे नजरिए को साकार करने में मदद कर रहा है।”

हालांकि, Treadwell ने इस बात पर भी जोर दिया कि ‘पासवर्ड्स फिर भी भविष्य में मौजूद रहेंगे।’

Amazon Passkeys को कैसे सेटअप करें?

जो यूजर्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को वेब ब्रॉउज़र्स पर खोल रहे हैं उनके लिए passkey सपोर्ट अभी उपलब्ध है, जबकि शॉपिंग ऐप के लिए यह फीचर धीरे-धीरे iOS डिवाइसेज़ पर और फिर जल्द ही एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर भी रोल आउट कर दिया जाएगा। 

— Passkey सेटअप करने के लिए ब्रॉउज़र/शॉपिंग ऐप पर अमेज़न ओपन करें। 

— अब, ‘Your Account’ पर जाएं और ‘Login & security’ को चुनें।

— इसके बाद, passkeys के साथ दिए गए ‘Set up’ पर क्लिक करें और फिर स्टेप-बाय-स्टेप बताए जा रहे निर्देशों को फॉलो करें। 

यह भी पढ़ें: Xiaomi के 120W चार्जिंग वाले इस प्रीमियम फोन को आधे दाम में बनाएं अपना, इस जगह मिल रहा धांसू Discount

Passkeys क्या हैं?

यह ऐप्स और वेबसाइट्स पर लॉग-इन करने का एक नया और आसान तरीका है जो पासवर्ड्स का एक सुरक्षित और सुविधाजनक ऑल्टरनेटिव है क्योंकि पासवर्ड्स की तुलना में इसे लिखा नहीं जा सकता और अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। passkeys के जरिए एक अकाउंट अनलॉक करने के लिए यूजर की मौजूदगी जरूरी है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उस डिवाइस को इस्तेमाल करने वाला केवल उसका मालिक है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo