Amazon ने यूजर्स को दिया बड़ा Xmas Gift! घटा दी मेम्बरशिप की कीमत, अब सबका वीकेंड होगा मसालेदार!

Updated on 21-Dec-2023
HIGHLIGHTS

Amazon वर्तमान में काफी सारे पेमेंट ऑप्शन्स के साथ प्राइम मेम्बरशिप ऑफर करता है।

अमेज़न के पास एक Prime Lite प्लान है जो जून में 999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ था।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने इस मेम्बरशिप की कीमत को घटा दिया है।

Amazon वर्तमान में काफी सारे पेमेंट ऑप्शन्स के साथ प्राइम मेम्बरशिप ऑफर करता है। यूजर्स के पास इसे 1 महीने के लिए 299 रुपए में, 3 महीने के लिए 599 रुपए में खरीदने का ऑप्शन है और सालाना प्लान 1499 रुपए में उपलब्ध है।

अमेज़न के पास एक और प्लान मौजूद है जिसका नाम Prime Lite है और यह जून में 999 रुपए की कीमत में लॉन्च हुआ था। हालांकि, ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस प्लान की कीमत में कुछ बदलाव किए हैं।

Amazon Prime Lite Subscription Price Cut

प्राइम लाइट शुरुआत में 999 रुपए में लॉन्च हुआ था और यह रेगुलर प्राइम मेम्बरशिप की तुलना में थोड़े कम बेनेफिट्स के साथ आता है। वर्तमान में अमेज़न ने प्राइम लाइट मेम्बरशिप को प्राइम सपोर्ट पेज पर 799 रुपए में लिस्ट किया है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Christmas Sale: 12GB रैम और 50MP OIS कैमरा वाले फोन पर ताबड़तोड़ डिस्काउंट, देखें ऑफर

लिस्टिंग के अनुसार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने इस मेम्बरशिप की कीमत को 200 रुपए से घटा दिया है। हालांकि, दूसरे मेम्बरशिप प्लांस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसा नहीं है कि केवल कीमत में बदलाव हुआ है, अमेज़न ने इस प्लान के साथ आने वाले कुछ बेनेफिट्स को भी ऑल्टर किया है। 

बेनेफिट्स के मामले में क्या बदला है?

प्राइम लाइट मेम्बरशिप कई बेनेफिट्स ऑफर करती है। हालांकि, प्लान को किफायती बनाने के लिए अमेज़न ने ये बदलाव किए हैं:

पहले इस प्लान में टू-डे डिलिवरी फ्री मिलती थी। अब, इस प्लान में वन-डे डिलिवरी, टू-डे डिलिवरी, शेड्यूल डिलिवरी और सेम-डे डिलिवरी जैसे लाभ शामिल हैं। इसमें प्राइम म्यूज़िक अब भी नहीं मिलता और प्राइम वीडियो HD क्वालिटी तक सीमित है। साथ ही अब यह प्लान अब दो के बजाए केवल एक ही डिवाइस को सपोर्ट करता है। 

यह भी पढ़ें: Poco M6 5G Launch: भारत में धमाकेदार एंट्री मारेगा 8GB RAM वाला सस्ता 5G फोन, इस दिन है लॉन्चिंग

बाकी बेनेफिट्स पहले जैसे ही हैं। इनमें हर सामान पर 175 रुपए की मॉर्निंग डिलिवरी, नो-कॉस्ट EMI और 6 महीने का फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट आदि शामिल है।

रेगुलर प्राइम मेम्बरशिप की तुलना में इस प्लान में हर सामान पर 50 रुपए की मॉर्निंग डिलिवरी का डिस्काउंट, अनलिमिटेड प्राइम वीडियो सपोर्ट और 4K रिज़ॉल्यूशन सपोर्ट जैसे बेनेफिट्स नहीं मिलते हैं।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :