महिला को रिफंड नहीं लौटा रहा था Amazon, लगा ऐसा झटका, जिंदगीभर याद रहेगा सबक!

Updated on 14-Oct-2024
HIGHLIGHTS

Amazon पर था सहयोग ना करने का आरोप

पैसे रिफंड करने में हो रही थी देरी

चंडीगढ़ कोर्ट ने सुनाया फैसला

Amazon जैसी ई-कॉमर्स कंपनी से लोग ऑनलाइन ढेर सारे सामान मंगावते हैं. हालांकि, कई बार इसकी खराब सर्विस को लेकर यूजर्स शिकायत भी करते हैं. लेकिन, कंपनी कई बार कस्टमर की शिकायत को अनदेखा कर देती है. ऐसी घटना को लेकर अब Amazon को झटका लगा है.

अब Amazon को 40 हजार रुपये पीड़िता को देने होंगे. चंडीगढ़ की एक महिला के पक्ष में कंज्यूमर कोर्ट ने फैसला सुनाया है. जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने Amazon Retail India Pvt. Ltd. को चंडीगढ़ के सेक्टर 12 की निवासी समिता दास को ₹40,325 रिफंड करने का आदेश दिया है.

ToI की रिपोर्ट के अनुसार, आयोग ने कंपनी को मानसिक पीड़ा और परेशानी के लिए ₹10,000 और मुकदमेबाजी की लागत के लिए ₹8,000 का मुआवज़ा भी देने का आदेश दिया है.

क्या है पूरा मामला?

घटना पिछले साल सितंबर की है. ठगों ने समिता दास की निजी जानकारी हासिल कर उनके Amazon अकाउंट को लॉगिन कर लिया और उससे गलत तरीके से ऑर्डर किए गए. पीड़िता ने यह भी दावा किया कि उनके स्मार्टफोन को भी हैक किया गया था.

जिस वजह से उनकी ईमेल आईडी और ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड भी जानकारी ठगों तक पहुंच गई. 9 सितंबर को साइबर ठगों ने इसका गलत उपयोग किया. पीड़िता ने दावा किया लेनदेन को रद्द करने और Amazon को संदिग्ध गतिविधि के बारे में सूचित करने के बार-बार प्रयास के बावजूद भी कंपनी सही समय पर एक्शन ले ना सकी.

उन्होंने आगे बताया कि धोखाधड़ी का संदेह होने पर ऑर्डर रद्द कर दिए. उन्हें ईमेल के जरिए सूचित भी कर दिया गया. हालांकि, बाद में साइबर ठगों ने कुछ और ऑर्डर किए जिसे कंपनी ने बिना पहचान वेरिफाई किए एक्सेप्ट कर लिया. उन्होंने Amazon Pay Later अकाउंट को लेकर भी शिकायत दर्ज करवाई.

हालांकि, बाद में ऑर्डर कैंसिल कर दिए गए और ऐमेजॉन ने पैसे रिफंड कर देने की बात कही. लेकिन, रिफंड अमाउंट अभी तक वापस नहीं मिले.

Amazon का जवाब

Amazon India और Amazon Pay Later ने अपने जवाब में कहा है कि, “पीड़िता ने हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क किया जिसमें सभी ऑर्डर जो दिए गए थे उन्हें रद्द कर दिया गया था. इसके अलावा पीड़िता को रद्द किए गए ऑर्डर के खिलाफ़ उचित और प्रभावी सहायता प्रदान की गई थी. पीड़िता की शिकायत को ध्यान में रखते हुए कि उनका अकाउंट हैक हो गया था, उन्होंने तुरंत आंतरिक रूप से जांच की. कंपनी ने पीड़िता को अपने अकाउंट को सेफ और सिक्योर करने में मदद की. इसके अलावा किसी भी आगे की समस्या से बचने के लिए सभी ऑर्डर कैंसिल करने में सहायता की.”

ये भी पढ़ें: iPhone 15 लेने वालों की हो गई मौज! Flipkart सेल में धड़ाम से गिरा दाम, 25 हजार से भी कम में उपलब्ध

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :