30 सालों के भीतर एलियन जीवन को खोज लिया जाएगा: एलेन स्टोफन

Updated on 18-Jul-2022
HIGHLIGHTS

नासा के एक सीनियर साइंटिस्ट एलेन स्टोफन ने कहा कि 30 सालों के भीतर एलियन जीवन को खोज लिया जाएगा, उन्होंने कहा आज हमारे पास ऐसी तकनीकी मौजूद है जिसके इस्तेमाल से हम आसानी से एलियनों के बारे में पता लगा सकते हैं.

आप कितने साल के हो गए हैं? और क्या आप आने वाले अगले 20-30 सालों तक जिन्दा रहने वाले हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो आप एक ऐसी अद्भुत ख़ोज के साक्षी बनने वाले हैं जो आपको एक अलग दुनिया का ही दर्शन कराने वाली है. नासा के चीफ साइंटिस्ट एलेन स्टोफन का कहना है कि, इंसान अब एलियन जीवन को खोजने के चरम पर है.

एलियन जीवन की खोज से जुड़े मुद्दे को लेकर हुए एक पैनल डिस्कशन में स्टोफन ने कहा कि, “मैं समझता हूँ कि पृथ्वी के बाहर जीवन है, इसके पुख्ता सबूत मिलते दिख रहे हैं. और साथ ही मैं समझता हूँ आने वाले 20 से 30 सालों में यह साबित हो जाने वाला है कि हाँ यह सच है”.

इसके साथ ही स्टोफन के द्वारा यह भी कहा गया है कि, नासा जनता है उसे कब क्या और कैसे करना है. उन्होंने कहा कि हमारे पास तकनीकी है और इसे सही प्रकार से काम करने में सही तकनीकी का प्रयोग करने वाले हैं. इस विचार को नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर फॉर नासा साइंस मिशन डायरेक्टरेट और फॉर्मर एस्ट्रोनॉट जॉन गृन्स्फेल्ड ने भी सहमती जताई है.

इससे पहले भी नासा को इस पहलु को लेकर कई ठोस प्रमाण मिल चुके हैं. मंगल की सतह पर क्यूरोसिटी रोवर को कुछ समय पहले आर्गेनिक मोलेक्युल्स जिनमें कार्बन और फिक्स्ड नाइट्रोजन है मिल चुके हैं. और यह दो तत्त्व मिलकर इस संवेदशील जीवन को अस्तित्त्व में लाने का काम करते हैं.

माना जाता है कि ब्रह्माण्ड अन्तंत है और इसमें कई ग्रह और सितारे अस्त्तित्त्व में हैं. और इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि ब्रह्माण्ड में कहीं न कहीं जीवन हो होगा. जो भी हो इस जीवन की तलाश लगभग होने ही वाली है इसके लिए केवल आपको 20 से 30 सालों का ही इंतज़ार करना होगा.

 

हम जरुर जानना चाहेंगे की आप एलियन्स के बारे में क्या सोचते हैं, अपनी राय हमें हमारे फेसबुक पेज या नीचे कमेंट बॉक्स में दें.

 

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably.

Connect On :