Mozilla Firefox को लेकर उच्च लेवल की चेतावनी जारी, भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी, तुरंत करें ये काम

Updated on 11-Oct-2024

अगर आप भी Mozilla Firefox का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. Firefox के लिए एक नई सुरक्षा चेतावनी जारी की गई है. इससे पता चलता है कि इस ब्राउजर में अभी गंभीर खामियां हैं. जिनका फायदा हैकर्स को मिल सकता है. इसको लेकर भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) नए एजवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी में बताया गया है कि Firefox की इन खामियों की वजह से हैकर्स को आपके डिवाइस का कंट्रोल मिल सकता है. जिससे आपकी संवेदनशील जानकारी उनतक पहुंच सकती है. इससे बचने के लिए लोगों को तुरंत ब्राउजर को अपडेट करने के लिए कहा गया है.

एडवाइजरी में क्या कहा गया

CERT-In की CIVN-2024-0317 टैग के साथ जारी एडवाइजरी में कई Mozilla प्रोडक्ट्स में खामी बताई गई है. इसमें बताया गया है कि 131 से पहले के Mozilla Firefox वर्जन, 128.3 और 115.16 से पहले के Firefox ESR वर्जन और 128.3 और 131 से पहले के Thunderbird वर्जन में खामी मौजूद है.

जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं. अगर आप इन पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सुरक्षित रहने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करना ज़रूरी है. एडवाइजरी में बताया गया है कि हैकर्स अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके Mozilla Firefox और Thunderbird में इन कमजोरियों का फ़ायदा उठा सकते हैं.

इसमें एक तरीका बताया गया है कि वह भ्रामक फाइल नाम के साथ हार्मफुल फाइल डाउनलोड कर देंगे. इसके अलावा वह क्लिकजैकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे यूजर को खतरनाक फाइल डाउनलोड करवा दिया जाता है.

तुरंत करें ये काम

लेकिन, सबसे चिंताजनक बात डेनियल-ऑफ-सर्विस (DoS) हमले को लेकर है. जिससे वे कोड चलाकर पूरे सिस्टम को अपने कंट्रोल में ले सकते हैं. इसको सेफ रखने के लिए आपको तुंरत इस ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन पर अपग्रेड करने की जरूरत है.

अगर आप इसके वर्जन को चेक करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले Mozilla Firefox या Thunderbird में मेन्यू खोलें. इसके बाद Help सेक्शन में जाएं. यहां पर “About Firefox” या “About Thunderbird” ऑप्शन पर क्लिक करें. नए अपडेट को यहां पर चेक करके आप इंस्टॉल भी कर सकते हैं. अपडेट होने की स्थिति में आप ग्रीन चेकमार्क से इसको वेरिफाई कर सकते हैं.

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :