Airtel Xstream AirFiber: भारत की पहली 5G वायरलेस होम इंटरनेट सर्विस इन दो शहरों में लॉन्च, देखें कैसे करता है काम?

Updated on 09-Aug-2023
HIGHLIGHTS

भारती एयरटेल ने भारत में अपना पहला 5G FWA (फिक्स्ड-वायरलेस एक्सेस) सर्विस लॉन्च की है।

भारती एयरटेल का कहना है कि Airtel Xstream AirFiber एक प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है।

दिल्ली और मुंबई में आप अपने नजदीकी रिटेल स्टोर से इस डिवाइस को खरीद सकते हैं।

भारती एयरटेल ने भारत में अपना पहला 5G FWA (फिक्स्ड-वायरलेस एक्सेस) सर्विस लॉन्च की है। कंपनी ने इसे Xstream AirFiber नाम दिया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी यह शुरुआती तौर पर केवल दो शहरों दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध है। एयरटेल के CEO, Gopal Vittal ने हाल ही में कहा था कि वर्तमान में 5G FWA को बढ़ाने में मुख्य चुनौती CPE (कस्टमर प्रिमिसेज़ इक्विपमेंट) की लागत है। इन दो शहरों का फ़ीडबैक आने के बाद एयरटेल इस सेवा को और बड़े पैमाने पर लॉन्च करने की योजना बनाएगा।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F34 5G vs Samsung Galaxy M34 5G vs Samsung Galaxy M51: तीन धुरंधर फोंस में से कौन जीत रहा बाज़ी?

Airtel Xstream AirFiber Plans

भारती एयरटेल का कहना है कि Airtel Xstream AirFiber एक प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है जो Wifi 6 तकनीक को सपोर्ट करता है और यूजर्स को वाइड इनडोर कवरेज देता है। यह एक ही समय में 64 डिवाइसेज तक कनेक्ट कर सकता है। शुरुआत में टेलिकॉम कंपनी हाई-स्पीड की केवल एक कैटेगरी पेश कर रही है जो कि 100 Mbps है। 

यह 100 Mbps प्लान ग्राहकों के लिए 799 रुपए के मंथली प्लान के तौर पर उपलब्ध होगा। अगर आप 6 महीने का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो ऐसे में आपको 7.5% का डिस्काउंट मिलेगा और कुछ लागत 4,435 रुपए आएगी। इसके अलावा ग्राहकों को CPE के लिए 2500 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉज़िट भरना होगा। ध्यान दें कि यह प्लान शायद केवल 6 महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा, और अभी के लिए इसे एक महीने की कीमत में खरीदने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: Oppo A58 4G भारत में 15 हजार रुपए से भी कम में लॉन्च! कैमरा से लेकर बैटरी तक सबकुछ दमदार

यह संभावित तौर पर सर्विस की कीमत को ऑप्टिमाइज़ करेगा क्योंकि CPE की लागत काफी अधिक है। साथ ही यह भी ध्यान रखें की फाइनल बिलिंग पर 18% GST भी लगेगा। अगर हम तुलना करें तो Airtel Xstream Fiber और Airtel Xstream AirFiber दोनों के 100 Mbps प्लांस की कीमत एक जैसी 799 रुपए प्रतिमाह है। लेकिन Xstream AirFiber के साथ आपको FWA डिवाइस मिलता है जिसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं और कई डिवाइसेज को कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, Xstream AirFiber के लिए आपको 6 महीनों की पेमेंट एक साथ करनी होगी। 

केवल 3 स्टेप्स में कैसे सेट करें Airtel Xstream AirFiber?

दिल्ली और मुंबई में आप अपने नजदीकी रिटेल स्टोर से इस डिवाइस को खरीद सकते हैं। इसके बाद आपको अपने फोन पर Xstream AirFiber ऐप डाउनलोड करना होगा। आखिर में प्रॉडक्ट पर दिए गए QR कोड को ऐप से स्कैन करना होगा। 

Airtel ने कहा है कि यह 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम को बढ़ाने के लिए सभी Xstream AirFiber डिवाइसेज को भारत के अंदर बनाएगा। 

यह भी पढ़ें: कहीं आपका मोबाइल ही तो आपका जासूस नहीं? इन Security Threats के बारे में आप नहीं जानते है होंगे

Shaswat Sharma, डायरेक्टर-कंज्यूमर बिज़नेस, भारती एयरटेल ने कहा, "भारत में होम ब्रॉडबैंड के विकास में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन भारत जैसे देश में फाइबर बिछाने के फिजिकल चैलेंजेस के कारण अब भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां घरों में हाई-स्पीड इंटरनेट का एक्सेस नहीं है। जहां घर पर फाइबर होने से आपको हमेशा केवल घर में WiFi का बेस्ट अनुभव मिलता है, वहीं AirFiber हर किसी के लिए इस अनुभव को बढ़ाता है। आज हमें दिल्ली और मुंबई के कंज़्यूमर्स के लिए Xstream AirFiber लॉन्च करके काफी खुशी हो रही है जिसे जल्द ही पूरे भारत में रोलआउट किया जाएगा।"

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :