Airtel Vs Jio Vs Vodafone Idea Vs BSNL: कम कीमत में कौन दे रहा बेस्ट प्लान

Updated on 08-Sep-2022
HIGHLIGHTS

Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea तीन ऐसी कंपनियां हैं जो डेटा प्लान की बात करें तो उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

हालांकि इस रेस में बीएसएनएल भी यूजर्स को ऐसे प्लान ऑफर करती है, जो उन्हें बेहतरीन लाभ प्रदान करती है।

Jio, Airtel, BSNL और Vodafone Idea के पास ढेर सारे रिचार्ज प्लान हैं, जो अलग-अलग बेनिफिट्स और प्राइस कैटेगरी में आते हैं। आइए जाने कि इन चार कंपनियों में से किस कंपनी के पास सबसे सस्ते डेटा प्लान हैं।

Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea तीन ऐसी कंपनियां हैं जो डेटा प्लान की बात करें तो उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि इस रेस में बीएसएनएल भी यूजर्स को ऐसे प्लान ऑफर करती है, जो उन्हें बेहतरीन लाभ प्रदान करती है। देश के अलग अलग हिस्सों में इंटरनेट और डेटा प्रदाता कंपनियां भी यूजर्स के लिए आकर्षक डेटा प्लान लॉन्च करती रहती हैं। Jio, Airtel, BSNL और Vodafone Idea के पास ढेर सारे रिचार्ज प्लान हैं, जो अलग-अलग बेनिफिट्स और प्राइस कैटेगरी में आते हैं। आइए जाने कि इन चार कंपनियों में से किस कंपनी के पास सबसे सस्ते डेटा प्लान हैं।

यह भी पढ़ें: Huawei ने Apple से पहले सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लॉन्च की Mate 50 Series, रच दिया इतिहास

1GB डेटा वाले सबसे सस्ते प्लान

रिलायंस जियो प्लान जो आता है बेहद कम कीमत में

रिलायंस जियो के सबसे सस्ते 1GB डेटा प्लान की बात करें तो ग्राहक इसे सिर्फ 209 रुपये में खरीद सकते हैं। यह प्लान 21 दिनों की वैलिडिटी ऑफर करता है। हालांकि, अगर ग्राहक वैलिडिटी को लेकर चिंतित हैं और 28 दिनों की वैलिडिटी चाहते हैं, तो रिलायंस जियो भी आपको इसके अलावा कई ऑप्शन प्रदान करता है। 

अगर आप भी वैलिडिटी को लेकर चिंतित हैं तो आपको बता देते है कि आपके लिए कंपनी के पास 265 रुपये की कीमत वाले एक अन्य प्लान भी है। 265 रुपये में रोजाना 1जीबी प्रीपेड डेटा 28 दिनों तक मिलता है। इसका मतलब है कि इस प्लान में आपको 28 दिनों के लिए 28GB डेटा मिलता है। इस प्लान में और भी कई खूबियां हैं। साथ ही इस प्लान के तहत अनलिमिटेड कॉलिंग भी ऑफर की जा रही है। इस प्लान में Jio TV समेत कई कॉम्प्लिमेंट्री ऐप्स शामिल हैं। खास बात यह है कि यूजर्स रोजाना 100 एसएमएस भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple Watch Ultra, Apple Watch Series 8 और Apple Watch SE भारत में लॉन्च, देखें कीमत

एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान

जब 1GB डेटा प्लान की बात आती है, तो Airtel और Jio के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है, क्योंकि दोनों कंपनियों के रिचार्ज में ज्यादा अंतर नहीं होता है। एयरटेल के 1जीबी डेटा प्लान को रिलायंस जियो की तरह ही, ग्राहक 209 रुपये में खरीद सकते हैं। Reliance Jio की तरह ही Airtel के इस प्लान की वैलिडिटी 21 दिनों की है। लेकिन अगर यूजर को 28 दिनों की वैलिडिटी चाहिए तो उन्हें 265 रुपये खर्च करने होंगे और ग्राहक रोजाना 1 जीबी डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं।

वोडाफोन आइडिया का बेहद सस्ता प्लान

Vodafone Idea की बात करें तो यूजर्स को 1GB डेटा प्लान के लिए 269 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। खास बात यह है कि इस प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलेगा और इस प्लान के तहत वीआई टीवी जैसे ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' के शोरनर ने बाताया वो क्यों हुए सीरीज से बाहर

बीएसएनएल का सबसे सस्ता प्लान

इस प्लान की कीमत 153 रुपये है। इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है। यूजर्स को 28 दिनों तक अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। साथ ही रोजाना 1जीबी डेटा दिया जा रहा है। हाई-स्पीड डेटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 40Kbps हो जाएगी। हालांकि इसके अलावा भी इस प्लान में आपको रोजाना 100 एसएमएस की पेशकश की जाती है। 

यह भी पढ़ें: मुश्किल उबर राइड के दौरान लोगों की मदद करेगा लाइव सुरक्षा एजेंट

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :