Bank Account खोलने के लिए अब नहीं होगी Physical Documents की जरूरत, Face Authentication से ही हो जाएगा पूरा काम

Bank Account खोलने के लिए अब नहीं होगी Physical Documents की जरूरत, Face Authentication से ही हो जाएगा पूरा काम
HIGHLIGHTS

Airtel Payments Bank ने एक नए फीचर की घोषणा की है जिसकी मदद से ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन पर आधारित e-KYC करके सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकेंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का कहना है कि इस नई सुविधा के साथ ग्राहक डिजिटल तौर पर सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकेंगे और उन्हें फिजिकल डॉक्यूमेंट्स की या फिर बैंक ब्रांच में खुद जाने की जरूरत नहीं होगी।

एयरटेल ने बताया कि फेस ऑथेंटिकेशन e-KYC प्रक्रिया में ग्राहकों के फ़ोटो को उनके आधार कार्ड से कैप्चर की गई इमेज के साथ क्रॉस-चेक करने के लिए AI/ML-आधारित तकनीक का इस्तेमाल होता है।

Airtel Payments Bank ने एक नए फीचर की घोषणा की है जिसकी मदद से ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन पर आधारित e-KYC करके सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकेंगे। यह फीचर इस साल के आखिर में उपलब्ध होगा और ग्राहक भारत में कहीं भी मिनटों में डिजिटल तरीके से बैंक अकाउंट खोल सकेंगे। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आज ही घोषणा की है कि यह देश में अपने मोबाइल ऐप पर यह फीचर टेस्ट करने वाला पहला बैंक है। 

Digital Account Opening

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का कहना है कि इस नई सुविधा के साथ ग्राहक डिजिटल तौर पर सेविंग बैंक अकाउंट खोल सकेंगे और उन्हें फिजिकल डॉक्यूमेंट्स की या फिर बैंक ब्रांच में खुद जाने की जरूरत नहीं होगी। इससे ग्राहकों की सुविधा और अनुभव भी बेहतर होगा। 

Airtel

यह भी पढ़ें: आपके फोन की बैटरी चलेगी डबल, बस इन सिम्पल स्टेप्स को कर लें फॉलो

Face Authentication e-KYC

अकाउंट खोलने के लिए यह e-KYC प्रक्रिया फेस बायोमेट्रिक्स पर आधारित होगी इसलिए ग्राहकों को इसके लिए फेस ऑथेंटिकेशन करना होगा जिसे UIDAI द्वारा बनाए गए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके प्रोसेस किया जाएगा। 

Digital Public Infrastructure

Airtel Payments Bank ने कहा, “एयरटेल पेमेंट्स बैंक में अपनी डिजिटल सेवाओं को बढ़ाने के लिए हम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे बैंकिंग सॉल्यूशन यूजर-फ्रेंडली हैं। e-KYC के लिए फेस ऑथेंटिकेशन के लिए सिक्योर, फास्ट और पेपरलेस है जिससे डिजिटल अकाउंट खोलने में कोई रुकावट नहीं आती।” 

Airtel Payments Bank soon enable new feature on Airtel Thanks App

यह भी पढ़ें: Redmi Note 13 Pro में होगा 200MP धांसू कैमरा, देखें कब है Launching | Tech News

साथ ही बैंक यह भी कहा कि, “यह तकनीक भारत के Digital Public Infrastructure का इस्तेमाल करेगी जिससे ड्रमैटिकली कॉस्ट में कमी आएगी और पहुँच बढ़ेगी जिससे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। हमें विश्वास है कि इस सेवा से हमारे ग्राहकों को लाभ मिलेगा और लगातार सपोर्ट करने और सबसे पहले भारत में इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए हमारे साथ पार्टनरशिप करने के लिए हम Unique Identification Authority of India के आभारी हैं।”

Fraud Prevention

एयरटेल ने बताया कि फेस ऑथेंटिकेशन e-KYC प्रक्रिया में ग्राहकों के फ़ोटो को उनके आधार कार्ड से कैप्चर की गई इमेज के साथ क्रॉस-चेक करने के लिए AI/ML-आधारित तकनीक का इस्तेमाल होता है जिससे सुरक्षा बढ़ती है धोखाधड़ी वाली गतिविधियों को रोकने में मदद मिलती है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo