एयरटेल ने पेश की अपनी पेमेंट्स बैंक सेवा

Updated on 13-Jan-2017
HIGHLIGHTS

एयरटेल पेमेंट्स बैंक सेवा डिजिटल और पेपरलेस है.

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल ने भारत में अपनी पेमेंट्स बैंक सेवा पेश की है. यह एक डिजिटल और पेपरलेस बैंकिंग सिस्टम है. इस सेवा को वित्त मंत्री अरुण जेटली और एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने लॉन्च किया. इसके साथ ही एयरटेल ने अपने माई एयरटेल ऐप पर पेमेंट्स बैंक ऑप्शन भी दे दिया है. इसे एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर अपडेट किया गया है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video 

अगर आपको इस सेवा के बारे में नहीं पता है तो आपको बता दें कि, पेमेंट बैंक सर्विस यूजर्स को पेपरमुक्त और डिजिटल बैंकिंग सर्विस देती है. इसके तहत अकाउंट ओपन करने के अलावा पैसों का लेन-देन किया जा सकता है. कोई भी एयरटेल के साथ पेमेंट बैंक में अकाउंट खोल सकता है. इसके लिए आधार आधारित e-KYC के जरिये वेरीफाई करना होगा. 

एयरटेल ने सबसे पहले राजस्थान में नवम्बर 2016 में इस सेवा को पेश किया था. एयरटेल पेमेंट बैंक के तहत 7.25% का वार्षिक ब्याज भी मिलता है. इसके साथ ही अकाउंट खोलने वाले व्यक्ति को Rs. 1 लाख का दुर्घटना बीमा भी मिलता है. यूजर एयरटेल पेमेंट्स बैंक में जितने पैसे डालता है उसे उतने ही रूपये का टॉक टाइम मिलता है. अगर आप Rs. 1 जमा करते हैं तो आपको Rs. 1 का टॉक टाइम मिलता है. फ़िलहाल इसके तहत Rs 1,00,000 जमा किए जा सकते हैं.

इसे भी देखें: आखिरकार एचटीसी ने लॉन्च किया HTC U Play तथा ड्यूल-डिस्प्ले वाला HTC U Ultra

इसे भी देखें: 5.2 इंच फुल-एचडी डिस्प्ले तथा 3GB रैम से लैस Huawei P8 Lite (2017) हुआ लॉन्च, जानिये क्या है खास

Connect On :