Airtel Payments Bank में अब फेस ऑथेंटिकेशन से होगा लेनदेन, AePS के लिए शुरू हुई सुविधा

Updated on 03-May-2023
HIGHLIGHTS

Airtel Payments Bank ने आधार-एनबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए फेस ऑथेंटिकेशन रोल आउट करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ सहयोग किया है

NPCI के AePS की मदद से ग्राहक किसी भी बैंकिंग पॉइंट पर अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं

पहले चरण में एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस सुविधा को नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शंस, बैलेंस इन्क्वायरी और मिनी-स्टेटमेंट्स के लिए उपलब्ध कराएगा

Airtel Payments Bank ने मंगलवार को बताया कि इसने आधार-एनबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए फेस ऑथेंटिकेशन रोल आउट करने के लिए अपने 5 लाख बैंकिंग पॉइंट्स पर नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ सहयोग किया है।  

एयरटेल पेमेंट्स बैंक AePS (Aadhaar-enabled Payment System) के लिए फेस ऑथेंटिकेशन ऑफर करने वाले पहले चार बैंकों में से एक है। 

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के COO Ganesh Ananthanarayanan ने एक स्टेटमेंट में कहा, “हम अपने जरूरी ग्राहकों को यह नई सुविधा प्रदान कराने के लिए NPCI के साथ सहयोग करके काफी खुश हैं। देश में फाइनेंशियल और डिजिटल इंक्लूज़न को बढ़ावा देने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन हमारे मौजूदा सुरक्षित और साधारण बैंकिंग सॉल्यूशंस में एक जरूरी एडीशन है।”

NPCI के AePS की मदद से ग्राहक अपना आधार-लिंक्ड बैंक अकाउंट एक्सेस करने के लिए किसी भी बैंकिंग पॉइंट पर अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

अब तक UIDAI रिकॉर्ड्स में ग्राहकों के आधार नंबर और फिंगरप्रिंट या आइरिस मैच का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शंस को ऑथेंटिकेट किया जाता था। 

इस नई सुविधा से ग्राहक आधार नंबर के साथ फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके ट्रांजैक्शन को वैलिडेट करने में सक्षम होंगे। 

यह ऑथेंटिकेशन यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन RD ऐप्लिकेशन का उपयोग करके किया जाएगा। 

NPCI चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर Praveena Rai ने कहा कि, “यह काफी खुशी की बात है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक AePS ट्रांजैक्शंस के लिए इस फीचर की शुरुआत कर रहा है, जो पूरे देश में आधार-बेस्ड ट्रांजैक्शंस की पहुँच को बढ़ाएगा। 

पहले चरण में एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस सुविधा को नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शंस, बैलेंस इन्क्वायरी और मिनी-स्टेटमेंट्स के लिए उपलब्ध कराएगा। 

स्टेटमेंट में कहा गया कि, “NPCI की सलाह के मुताबिक एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस फंक्शनैलिटी को अन्य बैंक ग्राहकों और अन्य बैंकिंग आउटलेट्स के बैंक ग्राहकों के लिए सक्षम बनाएगा। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :