Airtel यूजर्स को अब तंग नहीं करेंगे स्पैम कॉल, कंपनी ने उठाया ये जरूरी कदम, चेक करें डिटेल्स

Updated on 25-Sep-2024

भारत में स्पैम कॉल और मैसेज की बढ़ती समस्या को रोकने के लिए एयरटेल ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब ग्राहकों के लिए एक ऐसा नेटवर्क-आधारित, एआई-संचालित सोल्यूशन पेश किया गया है, जो स्पैम कॉल और मैसेज की समस्या को काफी हद तक कम करेगा।

यह देश में अपनी तरह का पहला समाधान है, जो ग्राहकों को सभी संदिग्ध स्पैम कॉल और एसएमएस के बारे में रियल टाइम में जानकारी देगा। खास बात यह है कि यह सेवा निःशुल्क है और एयरटेल के सभी ग्राहकों के लिए बिना किसी विशेष अनुरोध या ऐप डाउनलोड किए अपने आप सक्रिय हो जाएगी।

एयरटेल के प्रबंध निदेशक और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “स्पैम आज ग्राहकों के लिए एक बड़ा खतरा बन चुका है। हमने इस समस्या को हल करने के लिए पिछले एक साल में काफी मेहनत की है। आज का यह कदम हमारे लिए एक मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि हम देश का पहला एआई-संचालित स्पैम-मुक्त नेटवर्क लॉन्च कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे बताया कि इस समाधान में दो स्तर की सुरक्षा है – पहला नेटवर्क स्तर पर और दूसरा आईटी सिस्टम स्तर पर। हर कॉल और एसएमएस इन दो स्तरों से होकर गुजरता है। यह समाधान हर दिन 150 करोड़ संदेश और 250 करोड़ कॉल को दो मिलीसेकंड में प्रोसेस करता है। इसका मतलब है कि यह एआई की मदद से 10 खरब रिकॉर्ड को तेजी से प्रोसेस करने में सक्षम है, और हर दिन 10 करोड़ संभावित स्पैम कॉल और 30 लाख स्पैम एसएमएस को पहचानता है।

एयरटेल के डेटा वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह एआई-संचालित समाधान कॉल और एसएमएस को “संदिग्ध स्पैम” के रूप में पहचानने के लिए एक खास एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। यह नेटवर्क कॉल करने वाले या भेजने वाले के व्यवहार का अध्ययन करता है, जैसे कि कॉल की आवृत्ति और अवधि। इसके जरिए यह जानकारियों को क्रॉस-रेफरेंस करके स्पैम कॉल और एसएमएस को सटीकता से चिह्नित करता है।

इस समाधान के जरिए ग्राहकों को एसएमएस में आने वाले खतरनाक लिंक के बारे में भी चेतावनी दी जाएगी। एयरटेल ने इसके लिए ब्लैकलिस्ट किए गए यूआरएल का एक डेटाबेस तैयार किया है, जिससे हर एसएमएस को वास्तविक समय में स्कैन किया जाता है। इससे उपयोगकर्ता संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से पहले सतर्क हो जाएंगे।

इसके अलावा, यह समाधान आईएमईआई परिवर्तन जैसी गतिविधियों का भी पता लगा सकता है, जो धोखाधड़ी का संकेत देती हैं। इन सुरक्षा उपायों के जरिए एयरटेल यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसके ग्राहक स्पैम और धोखाधड़ी के खतरों से सुरक्षित रहें।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :