मैसेज करते करते बीच में ही खत्म हो गया है डेटा, यूं झट से मिल जाएगा फ्री, Airtel-Jio ग्राहक करें ये काम

मैसेज करते करते बीच में ही खत्म हो गया है डेटा, यूं झट से मिल जाएगा फ्री, Airtel-Jio ग्राहक करें ये काम
HIGHLIGHTS

Airtel की ओर से डेटा खत्म होने पर 1GB डेटा लोन ऑफर किया जा रहा है।

ये डेटा आपसे आपके अगले रिचार्ज पर वापिस ले लिया जाने वाला है।

आइए जानते है कि आखिर एयरटेल डेटा लोन लेने के लिए आपको क्या करना होगा।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जब से भारत में 4G डेटा सभी के लिए ऐक्सेसबल हुआ है तब से देश में इंटरनेट का इस्तेमाल कई गुना बढ़ गया है। अगर Nokia MBiT Index Report की मानें तो 2023 में प्रति महीने डेटा खर्च लगभग 21.1GB पर आ पहुंचा है।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि आजकल लगभग सभी टेलीकॉम कंपनी की ओर से डेली लिमिट वाले प्लांस को पेश किया जाने लगा है। ऐसे में कई लोगों का डेटा बीच में ही खर्च हो जाता है। अब ऐसे में अगर आपका डेटा भी इस्तेमाल करते करते खत्म हो गया है और आप इस समय पैसे की तंगी के कारण एक ऐड-ऑन डेटा पैक से रिचार्ज नहीं करना चाहते हैं।

ऐसे में आपके पास एक अन्य ऑप्शन भी है, जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं। आप कुछ इस तरह से Jio और Airtel की ओर से डेटा लोन प्राप्त कर सकते हैं, ऐसा करने में आपको कोई पैसा नहीं देना होता है। हालांकि अगले रिचार्ज पर आपसे यह डेटा वापिस लिया जाने वाला है।

Jio की ओर से फ्री डेटा कैसे प्राप्त करें?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Jio अपने Prepaid users को emergency data voucher ऑफर करता है। हालांकि, अब यह सेवा बंद हो चुकी है, इसका मतलब है कि कुछ समय पहले तक Jio की ओर से यह सेवा दी जा रही थी। अब आप सोच रहे होंगे कि जब इस सेवा को बंद ही कर दिया गया है तो हम आपको इसके बारे में क्यों बता रहे हैं।

असल में ये सेवा और ऑफर चाहे ही बंद हो गया हो, हालांकि हम आपको एक अन्य तरीका बताने वाले हैं। आप MyJio App का इस्तेमाल करके Free Data प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको किस ट्रिक को अपनाना होगा, ताकि आपको यह फ्री डेटा मिल जाए।

इसके लिए आपको MyJio App को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको Click on Play&Win> पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको किसी भी एक बैनर को चुनकर एक आसान से सवालों का जवाब देना होगा। ऐसा करके आप लगभग 6GB तक फ्री डेटा जीत सकते हैं।

हालांकि, यहाँ आपको एक बात का खास ख्याल रखना है कि आपको किसी भी गेम को खेलने के लिए कुछ डिटेल्स जैसे आपका नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी के अलावा अन्य कई ऑप्शन फिल करने पड़ सकते हैं। कई गेम्स Jio App पर ऐसे हैं, जिन्हें खेलने पर आपको फ्री 4G डेटा वाउचर प्राप्त होते हैं। आप भी ऐसा करके फ्री डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel की ओर से कैसे प्राप्त करें डेटा लोन?

Jio से उलट, एयरटेल की ओर से डेटा लोन अभी भी दिया जा रहा है। यह एयरटेल के 2G और 4G ग्राहकों के लिए मिलता है। इस डेटा को प्राप्त करने के लिए या तो आप 52141 पर कॉल कर सकते हैं, या *567*3# को भी डायल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको 1GB डेटा एयरटेल की ओर से डेटा लोन के तौर पर मिल जाने वाला है।

हालांकि, आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप एयरटेल के नेटवर्क को लगभग 3 महीने से इस्तेमाल करते होने चाहिए। यह डेटा 2 दिन की वैलिडीटी के साथ आपको मिलता है। आप इस डेटा को कैरी फॉरवर्ड भी नहीं कर सकते हैं।

इसके बाद जब आप अगले महीने या इसी महीने एक नए रिचार्ज प्लान से रिचार्ज करते हैं तो Airtel की ओर से यह 1GB डेटा आपसे वापिस ले लिया जाने वाला है। आप अगला डेटा लोन उस समय तक नहीं ले सकते हैं, जब तक आप पिछले डेटा लोन को क्लियर नहीं करते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo