एयरटेल ने अपने होम ब्रॉडबैंड प्लान के दाम घटाए

एयरटेल ने अपने होम ब्रॉडबैंड प्लान के दाम घटाए
HIGHLIGHTS

एयरटेल ने अपने होम ब्रॉड प्लान के दामों में लगभग 30 फीसदी की कमी कर ली है. यह कदम नए यूजर्स को रिझाने के लिए उठाया गया है.

भारत की प्रसिद्द टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने अपने होम ब्रॉडबैंड के दामों में लगभग 30 फीसदी की कमी की है. अगर पिछले प्लान की बात करें तो यूजर्स को बढ़िया स्पीड पाने के लिए अपने ब्रॉडबैंड प्लान के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी. लेकिन अब कहा जा सकता है कि एयरटेल के इस कदम के बाद यूजर्स को बहुत अधिक सुविधा होने वाली है. क्योंकि अब बढ़िया स्पीड के लिए यूजर्स को कम कीमत चुकानी पड़ेगी.

Benefits Existing customer New Customer
Value Under "Airtel Surprises" customers can get higher speed or additional data completely free Reduction of up to 30% on Airtel home broadband plans
Speed Free upgrade to the higher available speeds at no additional cost Pay only for the data consumption & Airtel will offer the highest speed available in the area at no premium

 

कुछ खबरों के माध्यम से सामने आया है कि एयरटेल ने इस कटौती की घोषणा करते हुए कहा है कि सभी ब्रॉडबैंड यूजर्स को (जो एयरटेल का ब्रॉडबैंड इस्तेमाल करते हैं) न्यूनतम 2 Mbps और अधिकतम 16 Mbps दिया जाएगा. इसके साथ ही एयरटेल ने यह भी कहा कि, हमारे मौजूद उपभोक्ताओं को कंपनी की ओर से फ्री ऑफर के तहत अपग्रेड किया जा रहा है, इसके लिए उन्हें किसी तरह का कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा, केवल उन्हें खपत किये गए डाटा के लिए ही भुगतान करना होगा. इसके साथ ही उन्हें अच्छी इंटरनेट स्पीड भी मिलेगी.

आपको बता दें कि जल्द ही देश में रिलायंस का जिओ इन्फोकॉम भी लॉन्च होने वाला है, जिसके तहत देश में सभी जगह 4G नेट बहुत ही कम दामों में उपलब्ध कराने की बात कही जा चुकी है. शायद इसलिए उससे पहले ही एयरटेल ने यह कदम उठाया है.

बता दें कि इससे पहले भी एयरटेल, वोडाफ़ोन और MTS अपने इंटरनेट प्लान्स के दामों में बढ़ोत्तरी कर चुके हैं. दूरसंचार कंपनियों आईडिया और एयरटेल के बाद अब वोडाफोन और एमटीएस ने अपने डाटा रेट्स में बढ़ोत्तरी की है, यह दरें दिल्ली और एनसीआर में बढ़ाई गई हैं. इन दोनों कंपनियों ने अपने 2जी और 3जी प्रीपेड डेटा रेट्स में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है. गौरतलब है कि वोडाफ़ोन ने अपने डाटा रेट्स मी लगभग 47 फीसदी का इजाफा किया है जबकि एमटीएस ने अपने पोस्टपेड डाटा दरों में लगभग 8 फीसदी का इजाफा किया है. कहा जा सकता है कि दोनों ही कंपनियां अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों के नक़्शे कदम पर चल पड़ी हैं. अभी कुछ समय पहले हमने देखा था कि एयरटेल ने अपने करीब 10 इंटरनेट पैक की कीमत बढ़ा दी थी. अब तक कम्पनी ऑनलाइन रीचार्ज पर 30 दिन वैधता के साथ 199 रुपये में 2G स्पीड पर 2जीबी डेटा देती थी, जिसे अब 28 दिन की वैधता के साथ 1.25 GB कर दिया गया है. तो साफ़ हो जाता है कि इसकी कीमत में काफी बढ़ोत्तरी हो गई है. इसके साथ ही भारती एयरटेल अब 28 दिन की वैधता के साथ एक 3GB 3जी डाटा 255 रुपये में देगी, अब तक हमें यह डाटा 30 दिन की वैधता के साथ 249 रुपये में मिलता था. ज्यादा जानें यहाँ से 

आइडिया सेल्युलर के बाद भारती एयरटेल ने भी देशभर में प्रीपेड कंस्यूमर्स को बेचे जाने वाले 2जी और 3जी मोबाइल इंटरनेट पैक की कीमतें बढ़ा दी हैं. इसके साथ ही कंपनी ने कहा था कि अगर कोई ऑनलाइन माध्यम से रिचार्ज करता है तो उसे पैसों में थोड़ी रियायत दी जायेगी. पर अब कंपनी ने यह रियायत देना भी बंद कर दिया है. अब चाहे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से इंटरनेट पैक लें उनकी कीमत बराबर ही होगी. आपको इनके लिए किसी भी तरह की कोई रियायत नहीं दी जायेगी. पैसे पूरे देने होंगे और अब तो कीमत बढ़ भी गई हैं. ज्यादा जानें यहाँ. 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo