एयरटेल का 4G ट्रायल शुरू

एयरटेल का 4G ट्रायल शुरू
HIGHLIGHTS

एयरटेल ने दिल्ली और एनसीआर में अपने 4G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया है. इंटीग्रेटेड एफडी और टीडी नेटवर्क का फायदा उठाने वाली एयरटेल की यह 4G ट्रायल सेवा अपने आप में पहली है, जो आपको तेज 4जी एक्सपीरिएंस के साथ-साथ बेहतर नेटवर्क कवरेज भी प्रदान करेगी.

आखिरकार दिल्ली में एयरटेल अपने 4G सेवा का शुभारम्भ कर लिया है, एयरटेल का 4G ट्रायल दिल्ली और एनसीआर में शुरू हो गया है. कल इस सेवा का ट्रायल आरम्भ हो गया था.  एयरटेल ने हाल ही में टेलीकॉम डिपार्टमेंट से दिल्ली में 4G सेवा के परीक्षण के लिए परमिशन ली थी. इसके साथ साथ आपको बता दें कि एयरटेल ने चीनी नेटवर्क उपकरण बनाने वाली कंपनी हुवावे से इसके हाई स्पीड डाटा नेटवर्क के लिए साझदारी पर हस्ताक्षर किये हैं. तस्वीरों में जानें कूलपैड डेज़न X7 के बारे में.

गौरतलब है कि कोलकाता में 2012 से एयरटेल की 4G सेवा चल रही है. इसके बाद से एयरटेल ने इसे देश के 18 अन्य शहरों तक भी फैला दिया है. इन शहरों में बैंगलोर, चेन्नई, पुणे और चंडीगढ़ शामिल हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस सेवा को पिछले महीने मुंबई में भी परिक्षण किया गया था. यहाँ एयरटेल ने यूजर्स को 3G के दामों में 4G सेवा उपलब्ध कराई थी. यह कदम ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को अपनी ओर खींचने के लिए उठाया गया था. इसके साथ साथ इस परिक्षण के बाद लोगों से उनका फीडबैक भी मांगा गया था. इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले. यहाँ पढ़ें हमारे अपकमिंग स्मार्टफ़ोन के बारे में.

इसके पहले भी दिल्ली में 2013 के अंत में 4G परिक्षण करना चाहा था, पर यह सेवा अब तक के लिए स्थगित कर दी गयी थी. इसके साथ साथ आपको बता दें अब तक एयरटेल ने इस बात की कोई घोषणा नहीं की है कि वह दिल्ली में 4G सेवा के लिए कितना पैसा वसूलने वाला है. कहा जा सकता है कि शायद कोलकाता और बैंगलोर की तरफ ही यहाँ वैसे ही दाम रखें जायेंगे. एयरटेल का अब तक का सबसे सस्ता 4G डाटा है, जिसकी कीमत पोस्टपेड प्लान पर 300MB के लिए लगभग 100 रुपये है. इसके साथ ही अगर दूसरी खबरों पर नज़र डालें तो रिलायंस अब तक की पहली कंपनी है जिसे सारे देश में 4G का लाइसेंस मिला है. यह सेवा रिलायंस जिओ 2015 के अंत में लॉन्च होने वाली है. इसके साथ ही आपको बता दें कि एयरटेल ने 4G सेवा के लिए सैमसंग और फ्लिपकार्ट के साथ गो-टू-मार्केट साझेदारी भी की है. 

रिलायंस जिओ की 4G सेवाएं हमें दिसम्बर 2015 से मिलनी आरम्भ होने वाली है. कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी ने अपनी एक वार्षिक बैठक में कहा कि, “अभी यह सेवा अपने परिक्षण चरण में है, लेकिन दिसम्बर 2015 से यह देश के 29 राज्यों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगी. कहा जा सकता है कि पूरी तरह से शुरू हो जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि 2016-17 हमारी 4G सेवा का पहला साल होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी की मजबूत पहल और एलटीई सेवाओं को लेकर वैश्विक स्तर बन रहे माहौल को देखते हुए हम दिसंबर में 4000 रुपये से कम कीमत में आने वाले 4G फोंस भी लॉन्च करने की तैयारी में हैं. यहाँ जानें इस पूरी खबर के बारे में.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo