AI VS Humans: अमेरिकी वायु सेना ने रचा इतिहास, क्या अब AI की मदद से उड़ाये जाएंगे फाइटर प्लेन?

AI VS Humans: अमेरिकी वायु सेना ने रचा इतिहास, क्या अब AI की मदद से उड़ाये जाएंगे फाइटर प्लेन?
HIGHLIGHTS

अमेरिकी वायु सेना ने ही खुलासा किया कि इसने एआई और एक मानव पायलट के बीच एक डॉगफाइट का संचालन किया।

यह परीक्षण कैलिफोर्निया में एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस में आयोजित किया गया था।

AI और मानव की लड़ाई में AI ने जीत हासिल की है, क्या अब AI का भविष्य ही बदल जाएगा?

हम जानते थे कि “एआई बनाम मानव” (AI VS Human) तब से चिंता का विषय रहा है जब से एआई ने अधिक उन्नत होने लगी। हर दिन हम नौकरी के नुकसान से डरते हैं, और एआई बड़े पैमाने पर बढ़ता जा रहा है इसकी खबरें भी हम सभी को रोजाना ही मिलती जा रही हैं। अब मैं आपको जो बताने जा रहा हूँ, वह AI और Human की लड़ाई को नेक्स्ट लेवल पर ले गया है। अमेरिकी वायु सेना ने ही खुलासा किया कि इसने एआई और एक मानव पायलट के बीच एक डॉगफाइट का संचालन किया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अमेरिकी वायु सेना की एआई बनाम मानव लड़ाई क्या थी?

सिम्युलेटेड डॉगफाइट एआई के बीच था, जिसने एक अमेरिकी एक्स -62 ए विस्टा को नियंत्रित किया, और एक मानव-नियंत्रित एफ -16 कॉम्बैट जेट को मनुष्य के द्वारा ही ऑपरेट किया गया। इस एआई बनाम मानव लड़ाई के बारे में खबर हाल ही में जनता के साथ साझा की गई थी। यह परीक्षण कैलिफोर्निया में एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस में आयोजित किया गया था। यह एयर कॉम्बैट इवोल्यूशन (ACE) कार्यक्रम के तहत अमेरिकी वायु सेना परीक्षण पायलट स्कूल (USAF TPS) और रक्षा उन्नत अनुसंधान परियोजनाओं एजेंसी (DARPA) के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास था।

AI VS Humans
AI VS Humans

परीक्षणों में क्या शामिल था?

डॉगफाइट परीक्षणों की श्रृंखला का एक हिस्सा था। इसके लिए X-62A के सिस्टम में लाइव AI एजेंटों की स्थापना की आवश्यकता थी। सुरक्षा पायलटों को भी X-62A में तैनात किया गया था, लेकिन पूरे नकली मुठभेड़ों में हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं थी। डॉगफाइट के दौरान, ये दोनों आक्रामक उच्च-पहलू नॉज-टू-नॉज युद्धाभ्यास में लगे हुए थे, जो 2,000 फीट के करीब बंद होने के दौरान 1,200 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच गया।

हालांकि, मज़ाक से हटके यह परीक्षण एयरोस्पेस मशीन-लर्निंग स्पेस में एक बहुत गंभीर डेवलपमेंट है।

AI ने जीत हासिल की है

अमेरिकी वायु सेना के सचिव, फ्रैंक केंडल ने कहा, “2023 ने लड़ाकू विमानन में एक लंबे समय से बढ़ी हुई अवधारणा की प्राप्ति को देखा। एएफआरएल द्वारा रिपोर्ट किए गए अमेरिकी वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने एसीई टीम के समर्पित काम के लिए बधाई दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि एक्स -62 ए की सफलता की उपलब्धि परिवर्तनकारी है। यह लड़ाई अंततः भविष्य में इस स्थान पर बड़े विकास की ओर ले जा सकती है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo