रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने आज 29 अगस्त को अपनी 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM 2024) आयोजित और इसमें बहुत सी घोषणा की भी हैं। इस कार्यक्रम के दौरान, आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित किया और ऊर्जा और मनोरंजन सहित कंपनी के विविध व्यवसायों के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने ने रिलायंस व्यवसायों के लिए एआई-नेटिव डिजिटल बुनियादी ढाँचा को स्थापित करने पर भी प्रकाश डाल है।
इस मीटिंग के दौरान, मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो भारत के एंट्री लेवल 4G फोन की कीमत 2G फोन से कम है। उन्होंने यह भी कहा कि रिलायंस जियोएयरफाइबर पर 100 मिलियन होम ब्रॉडबैंड ग्राहकों को जोड़ने की योजना बना रहा है, साथ ही 20 मिलियन छोटे और मध्यम व्यवसायों को भी लक्षित कर रहा है।
मुकेश अंबानी ने अपने संचालन में AI के महत्व पर जोर दिया और भारतीय बाजार के लिए AI उपकरणों के एक सूट, जियो ब्रेन के विकास की घोषणा की है।
अंबानी ने कहा, “जियो ब्रेन हमें जियो में AI के एकीकरण को तेज करने में सक्षम बनाता है, जिससे निर्णय लेने में तेजी आती है, अधिक सटीक भविष्यवाणियां होती हैं और ग्राहकों की आवश्यकताओं की गहरी समझ होती है। हम अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों के भीतर इसी तरह के परिवर्तन को उत्प्रेरित करने के लिए जियो ब्रेन का लाभ उठा रहे हैं, जिससे उनकी AI यात्रा में भी तेजी आएगी।”
अंबानी ने जियो AI क्लाउड वेलकम ऑफर की भी घोषणा की, जो प्रत्येक Jio उपयोगकर्ता को 100GB क्लाउड स्टोरेज एक्सेस देने वाला है, यह ऑफर इस साल दिवाली से सभी के लिए उपलब्ध हो जाने वाला है।
आकाश अंबानी ने जियो सेट टॉप बॉक्स के लिए एक घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम जियो टीवीओएस पेश किया। जियो टीवीओएस अल्ट्रा एचडी 4K वीडियो, डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस जैसी अत्याधुनिक होम एंटरटेनमेंट सुविधाओं का सपोर्ट करता है।
इसके अलावा, उन्होंने जियो टीवी+ से भी पर्दा उठा दिया है। यह लाइव टीवी, ऑन-डिमांड शो और ऐप्स को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाता है। जियो टीवी+ हाई डेफ़िनेशन में 860 से ज़्यादा लाइव टीवी चैनलों तक पहुँच प्रदान करता है, साथ ही Amazon Prime Video, Disney+ और Hotstar जैसे ऐप्स से बेहतरीन कंटेंट भी देता है।