IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक कर एक महीने में बुक करें 6 की जगह 12 टिकट

IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक कर एक महीने में बुक करें 6 की जगह 12 टिकट
HIGHLIGHTS

ट्रैवल एजेंटों की मुश्किल बढ़ी, नकली यूजर आईडी के जरिये टिकट बुक करने में होगी परेशानी

अगर IRCTC पोर्टल पर आपका अकाउंट है और आप उसे अपने आधार से लिंक करते हैं, तो आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिये महीने में 6 की जगह 12 टिकट बुक करने में सक्षम होंगे. ये फैसला 26 अक्टूबर से लागू किया गया है. माना जा रहा है कि ये कदम यात्रियों को अपने ऑनलाइन बुकिंग अकाउंट से आधार लिंक करने के लिये प्रोत्साहित करेगा.

IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि यात्री अपने आधार कार्डों को लिंक किए बिना एक महीने तक 6 टिकट बुक कर सकते हैं, लेकिन यदि टिकट बुक करने की संख्या 6 से ज्यादा हुई तो यूजर और कम से कम एक पैसेंजर को आधार नंबर अपडेट करना होगा.

IRCTC पोर्टल पर मौजूद यूजर्स को माई प्रोफाइल कैटेगरी के तहत आधार KYC (केवाईसी) पर क्लिक करना होगा और आधार नंबर अपडेट करना होगा. इसके बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जो आधार से लिंक होगा. और  आपको  वेरिफिकेशन (सत्यापन) के लिये ओटीपी दर्ज करना होगा.

इसके अलावा, यात्रा करने वाले किसी एक पैसेंजर का आधार नंबर भी अपडेट करना होगा, जिसे ओटीपी के जरिए वैलिडेट (सत्यापित) किया जाएगा. यूजर अपने मास्ट लिस्ट में एक वैरिफाइड पैसेंजर का नाम स्टोर कर सकता है. ये प्रॉसेस 6 से ज्यादा टिकट बुक करने से पहले शुरू करना चाहिए.

इस कदम से टिकट बुकिंग में भ्रष्टाचार खत्म होने की उम्मीद है क्योंकि दलाल और ट्रैवल एजेंट अब नकली यूजर आईडी नहीं बना सकेंगे. IRCTC पोर्टल में, 6 यात्रियों को जनरल कोटा के तहत एक ही टिकट पर आरक्षित किया जा सकता है, जबकि तत्काल बुकिंग में एक टिकट पर 4 यात्रियों को रिजर्वेशन दिया जा सकता है.

रेलवे ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि 1 अप्रैल 2017 से कन्सेशन पाने के लिये IRCTC के साथ आधार का रेजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा, लेकिन कई जगह से विरोध होने के बाद ये फैसला रद्द कर दिया गया था. 

सोर्स

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo