आधार डाटाबेस सुरक्षित, ट्राई चीफ के बचाव में आई UIDAI

Updated on 30-Jul-2018
HIGHLIGHTS

क्या वाकई आपके आधार नंबर मात्र से आपकी सभी जानकारी मिल सकती है?

आज आधार डाटाबेस की सुरक्षा को लेकर घमासान मचा हुआ है, दरअसल शनिवार को ट्राई चीफ आरएस शर्मा ने अपने ट्विटर पर अपना आधार नंबर शेयर करते हुए यह चुनौती जारी की थी कि क्या महज आधार नंबर सार्वजनिक करने से ही कोई उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बाद से ट्विटर पर इस बात को लेकर ही जंग माँ माहौल बना हुआ है। 

हालाँकि इस मामले को शांत करने के लिए अब UIDAI मैदान में उतर आई है, ऐसा लग रहा है कि UIDAI शर्मा जी के बचाव में सामने आई है। UIDAI का कहना है कि जो जानकारी ट्विटर आदि पर सार्वजनिक की जा रही है, वह आधार डाटाबेस सर्वर से नहीं आती है। उनका कहना है कि यह जानकारी तो गूगल पर आसानी से उपलब्ध है। इसके लिए आपके आधार नंबर की जरूरत नहीं है। 

असल में ट्राई चीफ आरएस शर्मा में जैसे ही इस बात की चुनौती दी उसी समय से उनके पैन नंबर, घर का पता, आदि के बारे में जानकारी सामने आना शुरू हो गया था। हालाँकि अब इसके बचाव में आते हुए UIDAI ने शर्मा का बचाव करना शुरू कर दिया है, और गूगल पर सारा ढिंढोरा फोड़ना शुरू कर दिया है। 

अब इस बात को कितना पुख्ता माना जाए यह तो आने वाले समय में ही पता चलने वाला है, हालाँकि गूगल को इस बीच में लाया जा रहा है, तो देखना होगा कि गूगल क्या जवाब देता है, असल में यह बात भी सही है कि आपको इस तरह की जानकारी तो गूगल पर मिल ही जाती है, लेकिन अब एक बात फिर से वही सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर क्या वाकई आधार नंबर मात्र से आपकी सभी जानकारी लीक की जा सकती हैं? इस सवाल के साथ ही आपको अगली खबर के लिए छोड़े जा रहे हैं। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :