11 करोड़ किसानों का आधार डेटा लीक, देखें क्या है पूरा मामला

Updated on 14-Jun-2022
HIGHLIGHTS

एक सुरक्षा शोधकर्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए संक्षिप्त पीएम-किसान की वेबसाइट 110 मिलियन से अधिक किसानों के आधार डेटा को लीक कर रही थी।

अपने पोस्ट में, अतुल नायर ने कहा कि पीएम-किसान वेबसाइट के डैशबोर्ड फीचर में एक एंडपॉइंट है जो क्षेत्र के आधार पर सभी किसानों के आधार नंबर को उजागर कर रहा था।

वेबसाइट की मूल स्क्रिप्ट में कुछ बदलावों के साथ हमलावर द्वारा डेटा का आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

एक सुरक्षा शोधकर्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए संक्षिप्त पीएम-किसान की वेबसाइट 110 मिलियन से अधिक किसानों के आधार डेटा को लीक कर रही थी। अपने पोस्ट में, अतुल नायर ने कहा कि पीएम-किसान वेबसाइट के डैशबोर्ड फीचर में एक एंडपॉइंट है जो क्षेत्र के आधार पर सभी किसानों के आधार नंबर को उजागर कर रहा था। वेबसाइट की मूल स्क्रिप्ट में कुछ बदलावों के साथ हमलावर द्वारा डेटा का आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इंडिया में लॉन्च हुआ Samsung Crystal 4K Neo TV, देखें क्या है कीमत

सुरक्षा शोधकर्ता नायर, जो अपने लिंक्डइन के अनुसार केरल पुलिस साइबरडोम में स्वयंसेवा कर रहे हैं, ने कहा कि वह पीएम-किसान वेबसाइट पर किसानों के उजागर डेटा और उनसे जुड़े आधार नंबर की जानकारी का एक छोटा सा नमूना प्राप्त करने में सक्षम थे। उन्होंने टेकक्रंच को डेटा प्रदान किया, जो दावा करता है कि पीएम-किसान वेबसाइट के फाइंडर टूल का उपयोग करके व्यक्तिगत जानकारी के साथ लीक हुए डेटा का मिलान करके जानकारी को प्रामाणिक के रूप में सत्यापित किया गया है।

यह भी पढ़ें: OnePlus 10 Ultra और OnePlus 10 पर चल रहा है काम, रेंडर से मिली नई जानकारी

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, जिसे पीएम-किसान के रूप में जाना जाता है, एक सरकारी पहल है जो भारत में किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की न्यूनतम समर्थन आय प्रदान करती है। यह पंजीकरण और आगे की प्रक्रियाओं, जैसे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के लिए किसानों के आधार डेटा का उपयोग करता है। आधार- जो देश के पहचान डेटाबेस के हिस्से के रूप में एक भारतीय नागरिक को दिया गया एक अद्वितीय 12-अंकों वाला युनीक नंबर है। अक्सर सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यह आवश्यक होता है। संख्या प्रकृति से गुप्त नहीं है, लेकिन अनधिकृत पहुंच आवासीय पते, बैंक खाते के विवरण और अन्य महत्वपूर्ण डेटा जैसे विवरण उजागर और हैकिंग के लिए एक रास्ता दिखा सकती है। 

यह भी पढ़ें: जून की गर्मी में बढ़ गई है नए रेफ्रिजरेटर की ज़रूरत, देखें कुछ बढ़िया ऑप्शन

अपने पोस्ट में पीएम-किसान वेबसाइट की स्क्रिप्ट के स्क्रीनशॉट हैं जो दिखाते हैं कि एक हिस्सा आधार डेटा लीक कर रहा था, यह लगभग हर क्षेत्र से आने वाले किसान का डेटा लीक कर रहा था। शोधकर्ता ने कहा कि इस लीक से 110 मिलियन से अधिक किसान प्रभावित हो सकते थे, जो कि पीएम-किसान पहल के साथ पंजीकृत किसानों की कुल संख्या के समान है।

नायर ने कहा कि उन्होंने 29 जनवरी, 2022 को भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) को लीक के बारे में सूचित किया था। उन्हें दो दिन बाद सरकारी एजेंसी से प्रतिक्रिया मिली जिसमें उन्हें एक संदर्भ संख्या दी गई और बताया गया कि उनकी रिपोर्ट थी संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मिड-जुलाई में लॉन्च हो सकती है Vivo की V25 सीरीज़, कीमत होगी 30-40 हज़ार के बीच

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :