Aadhaar Card Update: कैसे Aadhaar को लॉक-अनलॉक करें और SMS से वर्चुअल ID जनरेट करें

Aadhaar Card Update: कैसे Aadhaar को लॉक-अनलॉक करें और SMS से वर्चुअल ID जनरेट करें
HIGHLIGHTS

Aadhaar Card को लॉक और अनलॉक करें

SMS से वर्चुअल ID कैसे जनरेट करें

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आसानी से अपडेट की जा सकती है जानकारी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India), या यूआईडीएआई (UIDAI) ने कई सेवाएं शुरू की हैं ताकि एक भारतीय नागरिक को अपने आधार कार्ड की जानकारी से कुछ हासिल करने में कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीयों के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों की सत्यापन योग्य पहचान संख्या, कई सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण हो गई है, जिनमें से अधिकांश महत्वपूर्ण हैं। प्राधिकरण के लगातार विकसित हो रहे संकल्पों के साथ, आधार कार्ड से संबंधित सेवाएं केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं। यूआईडीएआई (UIDAI) ने भारत के निवासियों को अपने आधार कार्ड ऑनलाइन एक्सेस करने में सक्षम बनाया है। आधार की जानकारी को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर भी आसान तरीके से अपडेट किया जा सकता है।

aadhaar

यह भी पढ़ें: 14 दिनों तक डेली 1.5GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग मात्र 98 रुपये में, हर कंपनी के पास नहीं है ऐसा धाकड़ Recharge

हालाँकि, इंटरनेट एक ऐसी चीज़ है जो आज भी भारत के कोने-कोने तक नहीं पहुँच पाई है। इसके लिए सरकार ने एक योजना की घोषणा की है जिसके तहत 7,200 से अधिक गांवों को 4जी इंटरनेट कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। लेकिन इसे पूरा होने में नवंबर 2023 तक का समय लगेगा। उन जगहों के लिए जहां इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, यूआईडीएआई एक वैकल्पिक समाधान लेकर आया है। कोई भी अब एक साधारण एसएमएस (SMS) के माध्यम से आधार सेवाओं का उपयोग कर सकता है। इसके लिए किसी को यूआईडीएआई की वेबसाइट (UIDAI website) पर लॉग इन करने या आधार ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। एसएमएस (SMS) के जरिए सेवाओं तक पहुंचने के लिए यूजर के पास स्मार्टफोन होना भी जरूरी नहीं है। यह इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना और बुनियादी सुविधाओं के साथ एक साधारण मोबाइल फोन के माध्यम से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अपने Android Phone से इन 15 ऐप्स को अभी कर दें डिलीट, कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट

आधार कार्ड धारक यूआईडीएआई ((UIDAI)) द्वारा प्रदान की गई इस सुविधा के माध्यम से विभिन्न सेवाओं की एक श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। इनमें वर्चुअल आईडी जनरेशन, वर्चुअल आईडी रिट्रीवल, आधार लॉक सर्विस, आधार अनलॉक सर्विस आदि शामिल हैं।

कोई भी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से हॉटलाइन नंबर 1947 पर एक एसएमएस (SMS) भेजकर इस सेवा का उपयोग कर सकता है। यूजर्स यह भी नोट कर सकते हैं कि आधार सुविधाओं का उपयोग करने के लिए एसएमएस लॉकिंग (SMS locking) और अनलॉकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ओटीपी जनरेशन (OTP generation) आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: केवल 117 रुपये की मामूली कीमत के साथ इस Jio डिवाइस को घर ले जाने का सुनहरा मौका, जल्दी करें

aadhaar

वर्चुअल ID जनरेट कैसे करें?

  • इस फीचर का उपयोग करने के लिए अपने मोबाइल मैसेज बॉक्स को खोलकर मैसेज लिखें।
  • यहां GVID (SPACE) लिखें और इसके बाद अपना फोन नंबर लिखें जो आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड है। इस SMS को हॉटलाइन नंबर 1947 पर भेज दें।
  • वर्चुअल ID पाने के लिए RVID (SPACE) टाइप करें और इसके बाद अपने आधार नंबर के आखिरी चार अंक टाइप करें।
  • OTP को दो तरह से जनरेट किया जा सकता है, पहला आधार नंबर से और दूसरा वीआईडी (VID) से
  • आधार नंबर से OTP पाने के लिए GETOTP (space) और आधार नंबर के आखिरी चार अंक टाइप करें।
  • VID से अपना वन टाइम पासवर्ड (OTP) पाने के लिए GETOTP (space) अपने वर्चुअल ID के आखिरी 6 नंबर अंक टाइप कर के हॉटलाइन नंबर पर भेज दें।

कैसे SMS के ज़रिए अपने आधार को लॉक या अनलॉक करें?

अगर आप आधार नंबर का उपयोग कर रहे हैं तो ये स्टेप्स फॉलो करें

  • GETOTP (SPACE) आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट लिखें
  • ENABLEBIOLOCK (SPACE) आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट स्पेस 6 अंकों का OTP लिखना होगा।

अगर आप VID का उपयोग कर रहे हैं तो ये स्टेप्स फॉलो करें

  • GETOTP (SPACE) के बाद VID के आखिरी 6 अंक लिखें
  • ENABLEBIOLOCK स्पेस अपने VID के आखिरी 6 अंक और 6 अंकों का OTP एंटर करें

यदि मल्टीपल डिपेंडेंट्स के आधार नंबर समान मोबाइल नंबर से लिंक हैं और आधार नंबर के आखिरी 4 अंक दो डिपेंडेंट्स के लिए समान हैं तो दूसरा SMS ENABLEBIOLOCK स्पेस आधार नंबर के आखिरी 8 अंकों स्पेस 6 अंकों का OTP दर्ज करना होगा। VID के लिए ENABLEBIOLOCK स्पेस 10 अंकों की VID स्पेस और 6 अंकों का OTP दर्ज करना होगा। SMS के ज़रिए कार्ड अनब्लॉक करने का भी समान तरीका है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo