आधार सेंटर पर जाने की जरूरत होगी खत्म, अब घर बैठे अपडेट होगा आपका आधार कार्ड, फ्री में होगा काम?

आधार सेंटर पर जाने की जरूरत होगी खत्म, अब घर बैठे अपडेट होगा आपका आधार कार्ड, फ्री में होगा काम?
HIGHLIGHTS

आधार कर्मी अब लैपटॉप लेकर आपके घर पहुंचेंगे और आपके आधार कार्ड को अपडेट करेंगे।

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आधार सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ही होगा ये काम।

वर्तमान में देश भर के 72 शहरों में 88 आधार सेवा केंद्र हैं।

बहुत कम भारतीय ऐसे हैं जिन्हें अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कोई दिक्कत न हुई हो। अभी तक आपको इस काम के लिए घंटों लाइन में खड़ा रहना होता था, हालांकि अब यह तस्वीर पूरी तरह से बदलने वाली है। आने वाले समय में आधार अपडेट घर बैठे ही होने वाले हैं। कुछ कार्यकर्ता एक लैपटॉप लेकर घर पहुंचेंगे और आपके आधार मेन जो भी अपडेट आपको करवाना है, आपके घर पर ही उसे अंजाम देने वाले  हैं।

यह भी पढ़ें: इंडिया में लॉन्च हुआ Samsung Crystal 4K Neo TV, देखें क्या है कीमत
 
यूआईडीएआई ने इस नौकरी के लिए पहले ही 48000 डाकियों को काम पर रखा है। यह जानकारी एक रिपोर्ट से पता चली है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के कर्मचारी यह काम करेंगे, उन्हें यूआईडीएआई द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जून की गर्मी में बढ़ गई है नए रेफ्रिजरेटर की ज़रूरत, देखें कुछ बढ़िया ऑप्शन

यह आपके आधार कार्ड को आपके घर जाकर अपडेट करेंगे, आधार की सभी डिटेल आदि को भी अपडेट करेंगे। इतना ही नहीं आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपने बच्चे आधार कार्ड को भी प्राप्त कर सकते हैं।

aadhaar card

अगर आप आधार को अपडेट करना चाहते हैं तो इससे बड़ा कोई मौका नहीं होगा। आपको आधार सेवा केंद्र के चक्कर लगाने या परेशानी में पड़ने की जरूरत नहीं है। पोस्टमैन को इस काम की जिम्मेदारी दी गई है।

आधार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में 48,000 लोगों की भर्ती की गई है और अगले चरण में 1.5 लाख डाकघर कर्मियों के साथ काम पूरा किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: मिड-जुलाई में लॉन्च हो सकती है Vivo की V25 सीरीज़, कीमत होगी 30-40 हज़ार के बीच

लेकिन सवाल है कि आपका काम कैसे होगा?

प्रारंभ में, प्रत्येक कर्मचारी को एक डिजिटल उपकरण प्रदान किया जाएगा। जैसे लैपटॉप, डेस्कटॉप। बच्चों के लिए चाइल्ड आधार कार्ड अपडेट और क्रिएशन सिस्टम होगा। कर्मचारियों को बाल आधार कार्ड बनाने के लिए मोबाइल पर निर्भर उपकरण दिए जाएंगे। बाकी काम के लिए लैपटॉप और डेस्कटॉप होंगे।

वर्तमान में देश भर के 72 शहरों में 88 आधार सेवा केंद्र हैं। नतीजतन, यह माना जाता है कि लोगों को पहले जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था, वह दोबारा नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: OnePlus 10 Ultra और OnePlus 10 पर चल रहा है काम, रेंडर से मिली नई जानकारी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo