नजदीक आ रही है Aadhaar Card को फ्री में अपडेट करने की डेट, इसके बाद लगेंगे पैसे, अभी ऑनलाइन कर लें ये काम

नजदीक आ रही है Aadhaar Card को फ्री में अपडेट करने की डेट, इसके बाद लगेंगे पैसे, अभी ऑनलाइन कर लें ये काम

जैसे-जैसे फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन करीब या रही है, भारत के निवासियों के पास बिना कोई कैसे दिए फ्री में आधार को अपडेट करने का समय सीमित होता जा रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने घोषणा की है कि फ्री अपडेट की सुविधा 14 सितंबर, 2024 को समाप्त हो जाएगी। इस डेट के बाद, भारत के निवासियों को अपने आधार विवरण अपडेट करने के लिए पैसे का भुगतान करना होगा। इस अवसर का लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए, हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताने वाले हैं कि आखिर आप ऑनलाइन फ्री में अपने आधार कार्ड को कैसे अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर आपको क्या करना होगा।

आधार डिटेल्स को कैसे करें फ्री में ऑनलाइन अपडेट?

  • अपने आधार को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, आइए जानते है कि आपको क्या और कैसे करना है।
  1. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएँ या https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर आधार पोर्टल पर जाएँ।
    2. अपने आधार नंबर और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP का उपयोग करके लॉग इन करें।
    3. सभी डिटेल्स को ध्यान से देखें।
    4. यदि अपडेट की आवश्यकता है, तो जरूरी दस्तावेज चुनें और JPEG, PNG, या PDF फॉर्मैट (2 MB से कम) में स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें।
    5. सबमिट करने के बाद, आपको अपने अनुरोध को ट्रैक करने के लिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी।
    6. इस नंबर के साथ आप अपने आधार कार्ड अपडेट के स्टेटस को चेक कर सकते हैं। यह इतना ही आसान है जितना अपने सुना है।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है?

  • यहां उन दस्तावेज़ों की लिस्ट दी गई है जिनका उपयोग आप myAadhaar पोर्टल पर अपने आधार अपडेट का सपोर्ट करने के लिए कर सकते हैं:
  1. पहचान से जुड़े दस्तावेज: पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि।

    2. पते से जुड़े दस्तावेज: बैंक डिटेल्स (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), बिजली या गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, रेंट स्लिप (एक वर्ष से अधिक पुराना नहीं), सरकार द्वारा जारी आईडी पर पता आदि।
Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo