आधार कार्ड में बदलाव के लिए अब खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे, नए नियम लागू

Updated on 11-Jan-2019
HIGHLIGHTS

आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे, हालाँकि आपको बता दें कि यह बदलाव अगर आपको ऑफलाइन करने हैं तो आपको इसके लिए पैसा देना होगा। UIDAI ने अपने नियमों में एक बार फिर से कुछ बदलाव किये हैं, जिसके परिणाम में ऐसा सामने आया है।

भारत में समय समय पर UIDAI के नियमों में बदलाव होते रहते हैं। एक बार फिर से नियमों में कुछ बदलाव हुए हैं। आपको बता देते हैं कि अगर आप अब अपने आधार कार्ड में ऑफलाइन माध्यम से किसी भी तरह का कोई बदलाव करने वाले हैं। तो उसके लिए आपको अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। अर्थात् आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए अब आपको ज्यादा शुल्क अदा करना होगा। यह नियम 1 जनवरी 2019 से लागू हो गया है। इस नए नियम के लागू होते ही अब आपको बता देते हैं कि आधार कार्ड में किसी भी तरह के बदलाव के लिए ऑफलाइन माध्यम से आपको ज्यादा पैसा देना होगा। अर्थात् ऐसा भी कह सकते हैं, किसी भी तरह का संशोधन अब महंगा हो गया है। 

आधार कार्ड में संशोधन के लिए कितना देना होगा शुल्क

आपको जैसे कि हमने ऊपर भी बताया है कि अगर आप अब ऑफलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन करवाते हैं तो आपको 1 जनवरी 2019 के बाद से ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। अगर हम बदलाव की फीस पर ध्यान तो अआप्को बता देते हैं कि आपको किसी भी प्रकार के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए अब Rs 100 अदा करने होंगे। इसके अलावा अगर आप किसी भी तरह के डेमोग्राफ़िक बदलाव को अपने आधार कार्ड में करते हैं तो आपको इसके लिए लगभग Rs 50 की फीस देनी होगी। 

अगर हम आगे हुए कुछ बदलावों की बात करें तो आपको बता देते हैं कि आपको ई-केवाईसी या एक पेज पर प्रिंट आउट लेने के लिए लगभग Rs 30 अदा करने होंगे। हालाँकि अगर आप अपने आधार कार्ड में अपने नाम को बदलना चाहते हैं, या फिर अपने मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं तो आपको Rs 50 देने होंगे। हालाँकि पहले यह फीस लगभग Rs 25 के आसपास थी।   

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :