UIDAI Alert: अभी जांच लें ये चीजें, कहीं आधार कार्ड फ्रॉड में न फंस जाएँ आप

UIDAI Alert: अभी जांच लें ये चीजें, कहीं आधार कार्ड फ्रॉड में न फंस जाएँ आप
HIGHLIGHTS

भारतीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार फ्रॉड से बचने की सलाह दी है

UIDAI ने आधार को भारत के प्रमुख पहचान पत्रों में से एक बनाया है

आधार कार्ड व्यक्ति की जन्म तिथि, पता और फोन नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है

भारतीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) (UIDAI) ने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। UIDAI ने आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) को भारत के प्रमुख पहचान पत्रों में से एक बनाया है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) के नाम से जाना जाने वाला 12 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र आज सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) व्यक्ति की जन्म तिथि, पता और फोन नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यही कारण है कि आधार (Aadhaar) घोटाले बढ़ रहे हैं और घोटालेबाज अक्सर अपराध करने के लिए आधार (Aadhaar) डेटा का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: Rs 19 से शुरू हो रही है Bharti Airtel 4G डाटा वाउचर की कीमत, जानें डाटा और वैधता

इससे बचने के लिए, यूआईडीएआई (UIDAI) आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) धारकों को सलाह देता है कि वे अपने सेल फोन को हर समय 12 अंकों की पहचान संख्या के साथ अपडेट करें। आपको धोखाधड़ी से बचने के लिए हमेशा अपना आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) में मोबाइल नंबर (आधार (Aadhaar) कार्ड (Card), मोबाइल नंबर लिंक) अपडेट रखें। आइए पता करते हैं कि आखिर कैसे जाना जा सकता है कि आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) और फोन नंबर एक दूसरे के साथ लिंक है या नहीं, आप इस लिंक का प्रयोग करके इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

धोखेबाजों से खुद को बचाने के लिए, यूआईडीएआई (UIDAI) आधार (Aadhaar) धारकों को सलाह देता है कि वे हर समय अपने सेल नंबर अपडेट करें। यदि कोई अपने मोबाइल नंबर को आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से लिंक करना नहीं जानते हैं तो आपको इस तरीके को अपनाना चाहिए। myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile वेबसाइट पर जाकर आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ Poco M4 5G: 90Hz डिस्प्ले और डिमेन्सिटी 700 SoC से लैस फोन की कीमत है…

आधार (Aadhaar) मोबाइल नंबर-ईमेल आईडी कैसे चेक करें

aadhaar card alert new

  • कोई भी आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) धारक यूआईडीएआई पोर्टल का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकता है, कहीं उन्हें अपने 12 अंकों की संख्या से जुड़े मोबाइल नंबर या ई-मेल पते के बारे में कोई संदेह है।
  • सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in/verify-email-mobile वेबसाइट पर लॉग-इन करें।
  • यहाँ दो विकल्प उपलब्ध हैं: 'मोबाइल नंबर वेरीफाई करें' और 'ईमेल आईडी वेरीफाई करें'। किसी एक विकल्प का चुनाव करें।
  • शुरुआत में आपको अपना आधार (Aadhaar) नंबर डालना होगा।
  • चरण बी के अनुसार अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल पता दर्ज करें।
  • कैप्चा को ठीक से भरें और 'ओटीपी भेजें' विकल्प चुनें।
  • यदि ओटीपी उपयुक्त ईमेल पते या सेल नंबर पर भेजा जाता है तो आपके आधार (Aadhaar) नंबर से जुड़ी जानकारी सही है और आपका फोन नंबर आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से लिंक है

यह भी पढ़ें: भारत में Realme GT Neo 3 5G के साथ कंपनी ने लॉन्च किए दो और डिवाइस

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo