New Scam! नहीं थम रहा घोटालों का सिलसिला, अब Free Recharge के नाम ठगी कर रहे स्कैमर, आप तो नहीं फंसे?

New Scam! नहीं थम रहा घोटालों का सिलसिला, अब Free Recharge के नाम ठगी कर रहे स्कैमर, आप तो नहीं फंसे?
HIGHLIGHTS

यह एक फर्जी मेसेज है जो मासूम नागरिकों को ठगने के लिए ऑनलाइन फैलाया जा रहा है।

मेसेज में यह कहा गया है कि यह ऑफर केवल 31 जुलाई तक वैलिड है, ताकि यूजर्स के बीच जल्दबाजी का माहौल बनाया जा सके।

PIB Fact Check ने इसे एक फर्जी मेसेज बताते हुए कहा कि TRAI कोई फ्री मोबाइल रिचार्ज ऑफर नहीं कर रहा है।

क्या आपको एक ऐसा मेसेज प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया हो कि सरकार तीन महीनों का मोबाइल रिचार्ज मुफ़्त में दे रही है? अगर हाँ, तो सतर्क हो जाइए! यह एक फर्जी मेसेज है जो मासूम नागरिकों को ठगने के लिए ऑनलाइन फैलाया जा रहा है।

X (Twitter) पर एक पोस्ट में PIB Fact Check ने कहा कि कथित तौर पर टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से एक मेसेज फैल रहा है। उस मेसेज में हाल ही में मोबाइल रिचार्ज प्लांस में हुई बढ़ोतरी के कारण फ्री मोबाइल रिचार्ज ऑफर करने का दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें; Is hafte Ki best Releases; इस हफ्ते ओटीटी रिलीज: Bhaiyya Ji से लेकर Bloody Ishq तक Netflix, Prime Video और अन्य पर इस हफ्ते आ रहीं ये 15+ फिल्में और वेब सीरीज

फर्जी मेसेज कुछ इस तरह है:

“बधाई हो! 3 महीनों का फ्री रिचार्ज, अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स के साथ 200 GB सुपर फास्ट 4G/5G डेटा। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया हाल ही में मोबाइल रिचार्ज प्लांस में हुई बढ़ोतरी के कारण 3 महीने का फ्री रिचार्ज ऑफर कर रहा है। यह ऑफर 31 जुलाई तक वैलिड है।”

दिलचस्पी की बात यह है कि मेसेज में यह कहा गया है कि यह ऑफर केवल 31 जुलाई तक वैलिड है, ताकि यूजर्स के बीच जल्दबाजी का माहौल बनाया जा सके। PIB Fact Check ने इसे एक फर्जी मेसेज बताते हुए कहा कि TRAI कोई फ्री मोबाइल रिचार्ज ऑफर नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें; Paris Olympics 2024: भारत में कब और कैसे देखें लाइव स्ट्रीम, किन खेलों में अपना हुनर दिखाएंगे भारतीय खिलाड़ी, जान लें पूरा शेड्यूल

PIB Fact Check की X पोस्ट में कहा गया है, “एक लिंक के साथ एक मेसेज फैल रहा है, जो कथित तौर पर TRAI की ओर से है, जो सभी भारतीय नागरिकों को फ्री मोबाइल रिचार्ज देने का दावा कर रहा है। यह मेसेज #Fake है। @TRAI कोई भी फ्री रिचार्ज प्रदान नहीं कर रहा है। सावधान रहें! ऐसे लिंक्स पर क्लिक न करें।

इन धोखाधड़ियों से कैसे बचना चाहिए?

इस तरह के घोटालों में न फँसने और सुरक्षित रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि व्हाट्सएप, SMS या किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिए प्राप्त हुए इस तरह के मेसेजेस को नजर अंदाज करें। इसके अलावा यह भी सलाह दी जाती है कि ऑफर्स को वेरिफाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने मोबाइल नंबर्स को केवल विश्वसनीय वेबसाइट्स के जरिए रिचार्ज करें।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo