7 साल के Ryan ने सभी के उड़ाए होश, यूट्यूब पर कमाए 155 करोड़ रुपए

7 साल के Ryan ने सभी के उड़ाए होश, यूट्यूब पर कमाए 155 करोड़ रुपए
HIGHLIGHTS

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि केवल सात साल की उम्र में एक बच्चे ने YouTube के ज़रिये एक साल के अंदर ही 155 करोड़ रुपए कमाए हैं। आपको बता दें कि ये कमाल Ryan नाम के यूट्यूबर ने किया है।

एक 7  साल के बच्चे ने दुनिया में तहलका मचा दिया है। जी हाँ, Ryan नाम के इस बच्चे ने YouTube पर एक साल के अंदर 155 करोड़ रुपए कमाए हैं। दरअसल Ryan एक युट्यूबर है। यह बच्चा YouTube पर खिलौनों का रिव्यू करता है। इस तरह यह टॉय रिव्यूवर सोशल मीडिया की सुर्खियां बन चुका है। Ryan साल 2018 का यूट्यूब पर सबसे बड़ी कमाई करने वाला क्रिएटर बन चुका है। 'Ryan ToysReview' के नाम से इसका यूट्यूब प्रोफाइल है जहाँ यह रिव्यू वीडियो बनता है। इसके साथ ही Ryan ने YouTube की पॉप्युलर पर्सनालिटी Jake Paul को भी जून 2017 से जून 2018 के बीच $500,000 से पीछे छोड़ दिया है।

जहाँ लोगों को महीने और साल लग जाते हैं इस तरह यूट्यूब या सोशल साइट पर करोड़ों पैसा कमाने के लिए, वहीं इस बच्चे ने Ryan ToysReview के ज़रिये केवल तीन साल के अंदर ही ये कमाल कर दिखाया है। Ryan YouTube पर सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले स्टार के तौर पर लोगों के बीच सामने आया है। आपको बता दें Forbes की रिपोर्ट्स के मुताबिक जून 2017 से लेकर 2018 के बीच Ryan ने $22 million कमाया है। इस तरह इस बच्चे ने Jake Paul को भी पीछे छोड़ दिया है। इसी टाइम पीरियड में Jake Paul ने Ryan से $500,000 काम कमाई की है।

BBC ने यह दावा किया है कि Ryan की कमाई बिना एजेंट्स या लॉयर्स के द्वारा किसी टैक्स या फीस चार्ज के पिछले साल की तुलना में डबल है। जब NBC के द्वारा Ryan से पूछा गया कि बाकी बच्चों को उनका वीडियो इतना क्यों पसंद आता है और वो क्यों देखते हैं तो Ryan ने कहा, "क्योंकि मैं एंटरटेनिंग और फ़नी हूँ।" आपको बता दें कि Ryan के पैरेंट्स ने 2015 में एक चैनल सेट-उप तैयार किया था और महज़ तीन साल के अंदर ही चैनल पर 17.3 million फॉलोवर्स बन गए और इसके साथ ही 26 billion views हो गए।

Forbes के मुताबिक $22m में से $1m एडवेर्टीजमेंट से आया है जो वीडियो के शुरू होने से पहले दिखया जाता है और बाकी की रकम Sponsored posts के ज़रिये आयी है। बाकी टॉप YouTubers के मुकाबले Ryan की Sponsored posts बहुत कम हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि अगर Ryan ने किसी खिलौने का रिव्यू कर दिया तो वह खिलौना बिक जाता है। इससे भी दिलचस्प यह है कि इस साल के अगस्त में ही Walmart ने एक्सक्लूसिव रेंज के खिलौने और कपड़े 'Ryan's World' के नाम से बेचना शुरू कर दिया।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo