भारतीय व्यवसायों पर हुए रैन्समवेयर के 67 फीसदी हमले

भारतीय व्यवसायों पर हुए रैन्समवेयर के 67 फीसदी हमले
HIGHLIGHTS

वैश्विक साइबर सुरक्षा दिग्गज सोफोस ने कहा कि रैन्समवेयर से लड़ने के लिए विश्वभर में तीन फीसदी कंपनियों ने 1.37 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च किए। जिसमें भारत ने सबसे अधिक 17 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किए।

भारतीय व्यवसाय बार-बार होने वाले रैन्समवेयर हमलों के प्रति कितना सचेत है और एक्सप्लॉइट को लेकर कितना संवेदनशील हैं, इस पर से पर्दा उठाते हुए सोफोस ने बुधवार को चेतावनी दी। भारतीय व्यवसायों पर रैन्समवेयर के करीब 67 फीसदी हमले हुए, जिसमें 38 फीसदी व्यवसायों को दोबारा निशाना बनाया गया। वैश्विक साइबर सुरक्षा दिग्गज सोफोस ने कहा कि रैन्समवेयर से लड़ने के लिए विश्वभर में तीन फीसदी कंपनियों ने 1.37 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च किए। जिसमें भारत ने सबसे अधिक 17 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किए। 

स्मार्टफोंस से लेकर हेडफोंस और स्पीकर्स तक, अमेज़न इंडिया पर इन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट की मची धूम

सोफोस इंडिया और सार्क में बिक्री के प्रबंध निदेशक सुनील शर्मा ने कहा, "साइबर अपराधियों ने चार अलग प्रकारों के रैन्समवेयर निकाले हैं, जो सुरक्षा में सेंध लगाते हैं और हमला करते हैं।"

उन्होंने कहा, "आज के साइबर अपराधी बार-बार हमला करते हैं, वह एक ही बार में रैन्समवेयर का मिश्रण छोड़ते हैं, जो रिमोट से चलता है और सर्वर को संक्रमित करता है या सुरक्षा के सॉफ्टवेयर को नाकाम कर देता है। यदि आईटी प्रबंधक हमले के बाद अपने सिस्टम्स से रैन्समवेयर और अन्य खतरों को नहीं हटाते हैं, तो संक्रमण दोबारा हो सकता है। असावधान रहना हानिकारक हो सकता है।" 

कंपनी ने इस सर्वे के लिए विश्व के 10 देशों के मध्यम आकार के व्यवसायों के 2700 आईटी नीति निर्माताओं से जानकारी ली। जिन देशों में यह सर्वे किया गया उसमें अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका और भारत शामिल हैं। 

Flipkart पर आज इन स्मार्टफोंस पर मिल रही हैं सबसे शानदार डील्स, जानें किस स्मार्टफोन पर मिल रहा क्या ऑफर

रैन्समवेयर विश्व के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है, क्योंकि सर्वे में शामिल 54 प्रतिशत कंपनियां पिछले वर्ष इसका शिकार हुईं और 31 प्रतिशत पर भविष्य में हमला होने का खतरा है। सर्वे में भाग लेने वालों पर रैन्समवेयर का हमला औसतन दो बार हुआ।

सोफोस ने बुधवार को 'द स्टेट ऑफ एंडप्वाइंट सिक्युरिटी टुडे' रिपोर्ट में कहा कि हमलों की तीव्रता के बावजूद भारतीय व्यवसाय हमलावरों से खुद की रक्षा करने के लिये तैयार नहीं हैं। 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo