5G को टक्कर देने आ रही है 5Gi सर्विस! भारत में जल्द होगी लॉन्च

Updated on 31-Jan-2022
HIGHLIGHTS

लंबे इंतजार के बाद टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को 5Gi का पालन करने की उम्मीद है

दूरसंचार कंपनियों के साथ-साथ अन्य हितधारक भी 5Gi का अनुपालन करने के लिए सहमत हो गए हैं

28 जनवरी 5Gi के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 5Gi को 5G जैसे वैश्विक स्टैन्डर्ड तक लाया जाएगा

लंबे इंतजार के बाद टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को 5Gi का पालन करने की उम्मीद है। दूरसंचार कंपनियों के साथ-साथ अन्य हितधारक भी 5Gi का अनुपालन करने के लिए सहमत हो गए हैं। 28 जनवरी 5Gi के साथ एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 5Gi को 5G जैसे वैश्विक स्टैन्डर्ड तक लाया जाएगा।

भारतीय दूरसंचार विकास सोसायटी (TSDSI) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि "TSDSI के कई सदस्यों ने सहयोग किया है। इसके अलावा, विभिन्न मोबाइल सेवा प्रदाता और ऑपरेटर भी 5Gi, 5G स्टैन्डर्ड सेवाएं प्रदान करने में मदद कर रहे हैं।"

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

5Gi क्या है?

5Gi एक विशेष प्रकार की दूरसंचार तकनीक है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने इस तकनीक की योजना बनाई है और पूरी चीज IIT मद्रास और IIT हैदराबाद द्वारा बनाई गई है।

सबसे पहले, निजी मोबाइल प्रदाताओं ने प्रौद्योगिकी पर आपत्ति जताई थी। उनके अनुसार इस तकनीक को केवल भारत के लिए पेश करना उनके लिए मुश्किल है, क्योंकि अगर वे इस तकनीक को पेश करते हैं, तो उनकी लागत एक बार में बहुत बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपनी धाक जमाने के लिए पेश किया नया रिचार्ज, 100 से भी कम में दे रहा है Jio को चुनौती

कई बहसों के बाद, निजी मोबाइल सेवा दिग्गजों ने दिसंबर 2021 में 5G पर एक वैश्विक निकाय बैठक में एक शर्त जारी की कि वे 5Gi के लिए सहमत होंगे। टीएसडीएसआई (TSDSI) के चेयरमैन एनजी सुब्रमण्यम ने कहा कि समझौते से दूरदराज के इलाकों के लोगों को फायदा होगा। दूर-दराज के इलाकों में भी लोग टेलीकम्युनिकेशन कर सकेंगे। नतीजतन, उन क्षेत्रों में बहुत सुधार होगा। यह भी अफवाह है कि चूंकि कॉरपोरेट्स डील  के लिए सहमत हो गए हैं, इसलिए 5Gi के सौजन्य से भारत और दुनिया भर में रेडियो एक्सेस सॉल्यूशन बनाना संभव हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Jio के सस्ते रिचार्ज की तुलना में Vi ले आया ज़बरदस्त टक्कर का रिचार्ज,देखें कौन है बेहतर

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :