5G को लेकर रेस शुरू, कुछ ऐसे हो सकते हैं 5G मोबाइल प्लान्स

5G को लेकर रेस शुरू, कुछ ऐसे हो सकते हैं 5G मोबाइल प्लान्स
HIGHLIGHTS

Ookla के 5G मैप के अनुसार, व्यावसायिक 5G को दुनिया भर में 6490 स्थानों पर डेप्लॉय किया गया है

इनमें से कुछ उत्तरी अमेरिका में मौजूद हैं, और इसे कुल 106 ऑपरेटरों द्वारा जारी किया गया है

5G सेलुलर नेटवर्क के लिए नई वायरलेस तकनीक है। यह अपने पूर्ववर्ती, 4G की तुलना में तेजी से इंटरनेट की गति और कम विलंबता लाता है। नेटवर्क ऑपरेटरों ने प्रमुख बाजारों में 5G नेटवर्क को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, और नेटवर्क शुरू होने से पहले ही फोन निर्माता 5G उपकरणों की घोषणा भी कर रहे हैं।

Ookla के 5G मैप के अनुसार, व्यावसायिक 5G को दुनिया भर में 6490 स्थानों पर डेप्लॉय किया गया है, इनमें से कुछ उत्तरी अमेरिका में मौजूद हैं, और इसे कुल 106 ऑपरेटरों द्वारा जारी किया गया है।

कनेक्ट करने के लिए 5G डिवाइस और 5G नेटवर्क होने के अलावा, एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता 5G प्लान है। 5G सेवा शुरू करने वाले बाजारों में मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों ने विभिन्न 5G प्लान्स के लॉन्च के साथ इसका पालन किया है जो उनके ग्राहक चुन सकते हैं। इन मोबाइल प्लान्स की कीमत नेटवर्क ऑपरेटरों से हमारे मौजूदा 4G मोबाइल Plans की तरह बहुत भिन्न होती है। आज हम आपको चीन में 5G मोबाइल प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, इसके अलावा यहाँ हम इन प्लान्स की तुलना दुनियाभर में 5G मोबाइल प्लान्स से करने वाले हैं।

5G न केवल नेटवर्क कवरेज के संबंध में बल्कि उपकरणों के साथ भी चीन सबसे आगे है। Xiaomi, Huawei, OPPO, Vivo, Honor, और Realme जैसे निर्माताओं ने सभी 5G स्मार्टफोन की घोषणा की है और वे बहुत जल्दी इन्हें सेल भी कर रहे हैं। Huawei ने खुलासा किया कि उसने 6.9 मिलियन 5G डिवाइस बेचे हैं और उस आंकड़े के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि इनमें से कोई भी फोन 300 डॉलर से कम कीमत का नहीं है, इसे एक झूठ ही कहा जा सकता है, क्योंकि यह आंकड़ा किसी भी तौर पर सही नहीं लग रहा है।

अधिक 5G फोन बेचने के लिए, Xiaomi ने Redmi K30 5G फोन के मालिकों के लिए विशेष रूप से सस्ते 5G प्लान्स की घोषणा की, सबसे सस्ता 5G फोन जिसे आप अभी खरीद सकते हैं। इन मोबाइल प्लान्स के मूल्य निर्धारण ने कुछ 4G Plans को भी हरा दिया। आप सोच रहे होंगे कि Xiaomi अपने मोबाइल प्लान कैसे पेश कर सकता है – इसका कारण यह है कि Xiaomi के पास एक मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर (MVNO) या वर्चुअल कैरियर / सबअर्इरियर है जो चीन Unicom पर आधारित है, जो तीन मुख्य नेटवर्क ऑपरेटरों में से एक है।

यहाँ आप देख सकते हैं Xiaomi के 5G Mobile Plans

¥49 (~$7.10) वाले प्लान में आपको 20GB डाटा के साथ मिल रहा है 50 minutes का टॉकटाइम भी।
¥69 (~$10) वाले प्लान में आपको 30GB डाटा और 100 minutes का टॉक टाइम मिल रहा है।
¥99 (~$14.35) वाले प्लान में आपको 40GB डाटा और 200 minutes का टॉक टाइम मिल रहा है।

फिलहाल, कोई अन्य स्मार्टफोन निर्माता 5G मोबाइल प्लान पेश नहीं करता है। Xiaomi के डाटा  प्लान्स को अधिक बिक्री को चलाने में मदद करनी चाहिए और इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त देनी चाहिए। और चूंकि Redmi K30 5G में डुअल-सिम सपोर्ट है, इसलिए आप दूसरे सिम स्लॉट में एक अलग नेटवर्क रख सकते हैं जिसका उपयोग आप कॉल और एसएमएस के लिए करते हैं। हमें पता नहीं है कि Xiaomi अपने अन्य 5G डिवाइस (Mi 9 Pro 5G, Mi MIX 3 5G) को सेवा उपलब्ध कराएगा या नहीं।

अमेरिका में क्या है 5G की स्थिति 

अमेरिका में, T-Mobile, Verizon, AT & T और Sprint ने देश भर में 5G को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, हालांकि यह सेवा केवल कुछ क्षेत्रों में उपलब्ध है और राज्यव्यापी नहीं है। प्लान्स प्रत्येक नेटवर्क ऑपरेटर के साथ बदलते हैं और कई अतिरिक्त सुविधाओं को पैक करते हैं जिससे नेटवर्क की ओर से तालिका की तुलना करना असंभव हो जाता है।

यूनाइटेड किंगडम में 5G की स्थिति 

यूके में, ईई, वोडाफोन और थ्री ने 5G सेवा शुरू की है। EE ने सबसे पहले यूके में अपना 5G नेटवर्क लॉन्च किया था, वोडाफोन और थ्री से से पहले ही कंपनी ने ऐसा काम किया था। ब्रिटेन में हालात इतने सीधे नहीं हैं, लेकिन कई देशों में घूमने के लिए एक एकीकृत फीचर सपोर्ट आपको मिलती है।

स्विट्ज़रलैंड में क्या है 5G की स्थिति 

स्विट्जरलैंड यूरोप 5G के संबंध में अग्रणी बाजारों में से एक है। देश के अग्रणी नेटवर्क ऑपरेटरों में से एक, स्विसकॉम के पास पहले से ही देश के 90% में 5G कवरेज है। यह एक बड़ा आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि भूमि क्षेत्र के संबंध में स्विट्जरलैंड बहुत छोटा देश है। इसकी एक छोटी आबादी भी है जो 10 मिलियन से कम है। स्विट्जरलैंड में अन्य प्रमुख नेटवर्क ऑपरेटर सनराइज और साल्ट हैं, लेकिन बाद में इसकी 5G सेवा शुरू की जानी है।

Spain में क्या है 5G की स्थिति 

स्पेन में, वोडाफोन अभी भी एकमात्र ऑपरेटर है जिसने Huawei के सहयोग से कम से कम 15 प्रमुख शहरों में 5G सेवा शुरू की है। नेटवर्क ऑपरेटर के पास व्यक्तियों के लिए दो 5G प्लान हैं।

आपको अब बता देते हैं कि जहां चीन में सबसे ज्यादा 5G के मोबाइल प्लान्स सामने आये हैं, वहां इन अन्य देशों में भी 5G मोबाइल प्लान्स को पेश कर दिया गया है, लेकिन इस समय सबसे ज्यादा अहम् भूमिका चीन ही इस मामले में निभा रहा है। आपको बता देते हैं कि हमने इन सभी देशों के प्लान को अलग देखा है आप भी यहाँ जाकर इन्हें देख सकते हैं।

सोर्स:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo