AI Voice Scam! नकली आवाज निकालकर महिला के अकाउंट से खाली किए 1.4 लाख, कहीं आप न बन जाएं अगला शिकार

AI Voice Scam! नकली आवाज निकालकर महिला के अकाउंट से खाली किए 1.4 लाख, कहीं आप न बन जाएं अगला शिकार
HIGHLIGHTS

59 साल की एक बूढ़ी महिला एक AI-जनरेटेड वॉइस फ्रॉड का शिकार हो गई जिससे उन्हें 1.4 लाख रुपए का नुकसान हुआ।

एक कॉलर कनाडा में रहने वाले उनके भतीजे की नकल करते हुए पैसों की सख्त जरूरत का दावा कर रहा था।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने आगाह किया है कि कनाडा और इज़राइल जैसे देशों में रिश्तेदारों से जुड़े इस तरह के स्कैम्स काफी बढ़ रहे हैं।

अडवांस तकनीकी स्कैम्स के खतरों को लेकर एक परेशान कर देने वाली खबर सामने आई है। 59 साल की एक बूढ़ी महिला एक AI-जनरेटेड वॉइस फ्रॉड का शिकार हो गई जिससे उन्हें पूरे 1.4 लाख रुपए की भारी रकम का नुकसान हुआ। एक कॉलर कनाडा में रहने वाले उनके भतीजे की नकल करते हुए एक दुखभरी कहानी सुनाते हुए यह दावा कर रहा था कि उसे फौरन पैसों की सख्त जरूरत है। 

AI Voice Scam

यह भी पढ़ें: सेमी फाइनल में Whoop Fitness Band पहने नज़र आए Virat Kohli, इसके Unique फीचर Apple को भी दे रहे पटखनी

भतीजा बनकर खाली किया Bank Account

TOI के मुताबिक, यह स्कैम तक सामने आया जब देर रात उस महिला को एक कॉल आया जो शुरुआत में उसके कनाडा में रहने वाले उनके भतीजे का लग रहा था। कॉलर बेहद सटीक तरीके से उनके भतीजे की आवाज निकाल रहा था, फर्राटेदार पंजाबी बॉल रहा था और अचानक एक्सिडेंट होने साथ-साथ कानूनी परेशानी होने के कारण अर्जेन्सी का दिखावा कर रहा था।

भारी रकम भेजने के बाद सामने आई असलियत

अफसोस की बात यह है कि जब महिला को उस कॉल के खतरे का एहसास हुआ, तब तक वह फ्रॉड कॉलर द्वारा बताए गए खाते में काफी पैसे ट्रांसफर कर चुकी थी। 

Online Scam

बढ़ते हुए AI वॉइस फ्रॉड्स से चिंतित साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने आगाह किया है कि कनाडा और इज़राइल जैसे देशों में रिश्तेदारों से जुड़े इस तरह के स्कैम्स काफी बढ़ रहे हैं। दिल्ली के ‘सेंटर फॉर रिसर्च ऑन साइबर इंटेलिजेंस एंड डिजिटल फोरेंसिक्स (CRCIDF) के निदेशक Prasad Patibandla ने समझाया कि, “AI वॉइस की नकल करने वाले टूल्स पब्लिक डोमेन में उपलब्ध डेटा का इस्तेमाल करने सटीकता से किसी भी व्यक्ति की आवाज की नकल कर सकते हैं। इन पब्लिक डोमेन में सोशल मीडिया रिकार्डिंग्स या धोखेबाजों द्वारा की गई सेल्स कॉल्स शामिल हैं। बाहरी देशों में परेशानी वाली स्थिति में फँस जाने की अर्जेन्सी का माहौल बना देने से ये स्कैम्स और भी प्रभावी होते हैं।”

यह भी पढ़ें: Xiaomi का नया धुआंधार Record! 100 दिनों से भी कम में 30 लाख लोगों ने खरीदे Redmi के ये फोन्स, ऐसा क्या है Special?

इस घटना से हम सभी को यह सीख मिलती है कि हम सावधानी बरतें और परेशानी वाली कॉल्स की ऑथेंटिसिटी को पहले जांच लें और खासकर ऐसे समय पर अधिक सतर्क रहें जब विदेश में रहने वाले परिवार के सदस्यों की ओर से तुरंत पैसे भेजने की बात की जा रही हो।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo