जानें 2022 में कौन सा Cryptocurrency बना सकता है अपना दबदबा

जानें 2022 में कौन सा Cryptocurrency बना सकता है अपना दबदबा
HIGHLIGHTS

2021 में, बिटकॉइन और एथेरियम ने क्रमशः लगभग 67 प्रतिशत और 430 प्रतिशत रिटर्न दिया

बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है

एथेरियम दूसरा सबसे पुराना वर्चुअल टोकन है

देश में रीटेल भागीदारी बढ़ने का कारण इसका शानदार रिटर्न है। 2021 में, बिटकॉइन (bitcoin) और एथेरियम ने क्रमशः लगभग 67% और 433% रिटर्न दिया। हालांकि, 2017 के बाद से बिटकॉइन (bitcoin) की लोकप्रियता में लगातार गिरावट आ रही है इस साल उसका दबदबा 70 फीसदी से घटकर 40 फीसदी पर आ गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, नए टोकन की खोज ने उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन (bitcoin) से दूर जाने का कारण बना दिया है। क्या उपयोगकर्ता नए साल में बिटकॉइन (bitcoin) और एथेरियम का लाभ उठा पाएंगे? या कोई नया टोकन 2022 में यूजर्स का दिल जीत लेगा? क्या कहते हैं निवेश विशेषज्ञ? आइए जानते हैं!

यह भी पढ़ें: 2022 में आ सकता है इन टॉप 5 वेब सीरीज़ का अगला पार्ट, पाताल लोक से पंचायत और ये नाम हैं शामिल

Bitcoin

बिटकॉइन (bitcoin) दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) है। बिटकॉइन (bitcoin) 2008 में उभरा जब विश्व-प्रसिद्ध सरकारों ने इस मुद्रास्फीति के रास्ते का नेतृत्व किया। हालांकि इसे एक विकेन्द्रीकृत मुद्रा के रूप में पेश किया गया था, लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया। वर्तमान में इसका उपयोग मानव संसाधन के रूप में किया जाता है, जो साल के उतार-चढ़ाव के बाद भी 60 प्रतिशत का रिटर्न देने में सक्षम है। इस निफ्टी की तुलना में भारतीय शेयर बाजार के लिए 50 स्टॉक बेंचमार्क इंडेक्स ने 20 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने Airtel को फिर दी पटखनी, इस मामले में आया टॉप पर, देखें Vodafone idea की क्या है पोजीशन

CoinDCX

CoinDCX की Evip ग्रोथ एंड स्ट्रैटेजी मीनल ठुकराल कहती हैं, "बिटकॉइन (bitcoin) पिछले एक दशक से क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मूवमेंट के लिए एक ट्रेंड सेटर रहा है और ऐसा करना जारी रखेगा। यह एक मूल्यवान संपत्ति बनी हुई है और समय के साथ संस्थागत मांग बढ़ती जा रही है।”

Ethereum

ठुकराल का कहना है कि, “एथेरियम दूसरा सबसे पुराना वर्चुअल टोकन है। यह पीयर-टू-पीयर नेटवर्क के लिए एक विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचेन है जो स्मार्ट अनुबंधों को निष्पादित करता है। "एथेरियम अंतरिक्ष विकास में सबसे महत्वपूर्ण क्रिप्टो बन गया है। यह एक प्रोटोकॉल है जो डेवलपर्स को अपने ब्लॉकचेन इंफ्रास्ट्रक्चर के शीर्ष पर निर्माण करने की अनुमति देता है। डेवलपर्स के बढ़ते समुदाय और नए ईटीएच 2 रोलआउट के साथ, 2022 एथेरियम के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष होने जा रहा है।" 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

प्रोटोकॉल टोकन

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का एक और सेट जो अगले साल सुर्खियों में रहेगा, वह है प्रोटोकॉल टोकन इकोसिस्टम। क्रिप्टो विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल जो दो मुख्य विषय सामने आए हैं, वे हैं लेयर 1 प्रोटोकॉल, जो डेफी और स्मार्ट एग्रीमेंट के साथ-साथ मेटावर्स को भी सक्षम बनाता है। जियोटास क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज के सह-संस्थापक और सीईओ विक्रम सुब्बुराज ने कहा: मेटावर्स की अवधारणा अभी भी विकसित हो रही है। कुल मिलाकर, एक या दो सिक्कों (Coins) के बजाय सिक्कों (Coins) की एक टोकरी में निवेश करने वाले निवेशकों को अक्सर फायदा होता है।"

यह भी पढ़ें: गोल्ड के जैसे चमकने लगेगा आपका हरे रंग का WhatsApp Icon, बस इन स्टेप्स को फॉलो करके देखें नजारे

डेफी

CoinDCX के मीनल ठाकुरल ने कहा: "2020 DeFi के लिए एक अच्छा वर्ष रहा है और उस वर्ष के साथ हम विकेंद्रीकृत वित्त के लिए एक ठोस आधार बनाने में सक्षम हैं। टोकन (UNI, SUSHI, DYDX, आदि), उधार और उधार लेने वाली क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) (COMP) , AAVE, आदि) और कई अन्य 2022 तक DeFi के मुख्य चालक बने रहेंगे।"

एनएफटी

2022 में एनएफटी भी खास जगह लेगा। एनएफटी गेमिंग उद्योग और रचनात्मक उद्योग के साथ-साथ और भी बहुत कुछ को अवरुद्ध करना जारी रखेगा। CoinDCX की EVP- ग्रोथ एंड स्ट्रैटेजी मीनल ठाकुरल ने कहा, "शीर्ष NFT टोकन जैसे MANA, AXS, SAND आदि अगले साल कर्षण प्राप्त करना जारी रखेंगे।"

यह भी पढ़ें: 80W चार्जिंग स्पीड के साथ आएगा OnePlus 10 Pro, 3C वैबसाइट से हुई पुष्टि

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo