सामाजिक समस्याओं पर आधारित ये 4 फिल्में देखकर आप भी पड़ जाएंगे हैरानी में, इस वीक देख डालें

सामाजिक समस्याओं पर आधारित ये 4 फिल्में देखकर आप भी पड़ जाएंगे हैरानी में, इस वीक देख डालें
HIGHLIGHTS

अगर आप कुछ ऐसी फिल्में देखना चाहते हैं तो या खोज कर रहे हैं जो बेहतरीन होने के साथ साथ आपको हैरानी में भी डाल दें।

ऐसे में आप Netflix पर Stream की जा रही 4 social issues पर बनी फिल्में देख सकते हैं।

हो सकता है कि यह फिल्में आपको फ्री में देखने के लिए यूट्यूब पर भी मिल जाएँ, आप YouTube पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

हर नए दिन के साथ, मानवता तार तार हो रही है, ऐसा भी कह सकते हैं कि एक चट्टान पर से धकेली जा रही है। हम सभी मानवता को कहीं न कहीं पीछे छोड़ते जा रहे हैं। करुणा और समझ की कमी ने समाज पर अपना कब्जा जमा लिया है, इसी कारण आप किसी भी जगह पर किसी भी घर में मानों सांस लेना मुश्किल सा हो गया है। आए दिन हम कुछ न कुछ घटनाओं के बारे में सुनते हैं जो मानवता को पीछे छोड़ती जा रही हैं।

यहाँ यहाँ इस बारे में ज्यादा चर्चा नहीं करने वाला हूँ। आजकल का समाज पैसा, पावर और लालच से बंट चुका है। ऐसे में ऐसा कहा जा सकता है कि हम एक ऐसे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं, जो कहीं न कहीं अच्छाई पर बुराई की जीत होने वाला है। अभी तक हम देखते हैं आए हैं कि बुराई पर अच्छाई की जीत होती है, लेकिन अब यह पैमाना बदल रहा है।

ऐसे में ऐसे ही समाज के अत्याचारों के खिलाफ और इन्हें चुनौती देने के लिए, हमें शिक्षित करने के उद्देश्य से बनाई गई कुछ फिल्में अपनी चमक छोड़ रही हैं। आज हम आपको ऐसे ही 4 बेहतरीन Social Issues पर बनी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कहीं न कहीं बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती हैं। अगर आपने अभी तक यह फिल्में नहीं देखी हैं, तो आप इस वीक इन फिल्मों को देख सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर ये 4 फिल्में कौन सी हैं और आप इन्हें किस OTT Platform पर देख सकते हैं।

आप इन Social Issues पर बनी फिल्मों को इस वीक और वीकेंड भी अपनो के साथ बैठकर देख सकते हैं, ताकि आप उन्हें कुछ शिक्षित कर सकें। जैसा ये फिल्में हमे शिक्षित कर रही हैं।

Bulbbul

बिल्बुल 2020 में रिलीज़ हुई एक अद्भुत थ्रिलर फिल्म है, जो भारत की हिंदी भाषा में तैयार की गई। यह फिल्म अन्विता दत्त द्वारा लिखी और निर्देशित की गई है। इस फिल्म का निर्माण अनुष्का शर्मा और कर्णेश शर्मा ने क्लीन स्लेट फिल्म्स के तहत किया है। मुख्य भूमिकाएँ निभाने वाले कलाकारों में तृप्ति डिमरी, अविनाश तिवारी, पाउली दाम, राहुल बोस, और परमब्रत चटर्जी शामिल हैं।

तृप्ति डिमरी के अद्वितीय प्रदर्शन और किरदार को कई समीक्षाओं में ने सराहा गया है। बिल्बुल का नेटफ्लिक्स पर 24 जून 2020 को प्रीमियर हुआ था। 1880 के बंगाल प्रेसिडेंसी के वातावरण के सामने, यह फिल्म एक बाल वधू से सशक्तिकरण की यात्रा में उसकी मासूमियत की पेशेवरी में घुमती है। इस फिल्म की IMDb Rating की बात करें तो इसे 6.5/10 रेटिंग मिलती है। आप इस वीक या वीकेंड पर इस फिल्म को देखकर समाज की एक भयानक कुरीति को देख सकते हैं।

The Social Dilemma

क्या आप इस बारे में कभी विचार करते हैं कि जिस प्रकार से तकनीकी निरंतर आगे की ओर अग्रसर है और नई होती जा रही है, ऐसे में भविष्य में क्या होने वाला है? असल में Social Dilemma फिल्म की बात करें तो यह एक Documentary Drama है, जो इस बात पर प्रकाश डाल रही है कि आखिर कैसे सोशल मीडिया और नेटवर्किंग साइट्स कैसे निरंतर यूमन साइकी पर अपना कब्जा जा रही हैं।

इस फिल्म में बड़े बड़े टेक टाइकून्स के चिप secrets को उजागर करने का प्रयास कर रही है। अगर आपने अभी तक इस फिल्म को देखा नहीं है तो आपको अभी इसे देख लेना चाहिए, आप इस फिल्म को इस वीक और वीकेंड पर भी देखने का प्लान बना सकते हैं। इस फिल्म की IMDb Rating की बात करें तो इसे 7.6/10 रेटिंग मिलती है। रेटिंग से भी जाहिर हो रहा है कि आपको इस फिल्म को एक बार जरूर देखना चाहिए, इससे आपको यह पता चलने वाला है कि आखिर किस प्रकार से तकनीकी हम सभी को खोखला कर रही है।

Descendant

गुलाम अफ्रीकियों को संयुक्त राज्य अमेरिका ले जाने वाले आखिरी जहाज क्लॉटिल्डा से बचे लोगों के वंशजों का अनुसरण करते हुए, वे अपनी कहानी को पुनः प्राप्त करते हैं। अलबामा के एक छोटे समुदाय, अफ़्रीकाटाउन के सदस्यों का अनुसरण करते हैं, क्योंकि वे क्लॉटिल्डा के वंशजों के रूप में अपनी व्यक्तिगत कहानियाँ और सामुदायिक इतिहास साझा करते हैं, जो अफ़्रीका से अमेरिका तक माल के रूप में मनुष्यों को अवैध रूप से ले जाने वाला अंतिम ज्ञात दास जहाज था।

जहाज का अस्तित्व, सदियों पुराना खुला रहस्य, समुद्री पुरातत्वविदों की एक टीम द्वारा पुष्टि की गई है। इस फिल्म की IMDb Rating की बात करें तो यह लगभग 7.1/10 है। आपको यह फिल्म भी एक बार जरूर देखनी चाहिए।

Masaan

यह दो अलाग कहानियों को दर्शाती है। वाराणसी शहर में, देवी विवाह से पूर्व यौन संबंधों के सामाजिक कलंको का सामना करने की कोशिश करती है। इसी बीच दीपक और शालू अपने जातिवादी समाज के प्रतिबंधों को पार करने की कोशिश करते है।

गंगा के किनारे चार जिंदगियां मिलती हैं: एक निम्न जाति का लड़का जो प्यार में पूरी तरह से पागल था, एक बेटी जो एक यौन संबंध के अपराध से ग्रस्त थी और एक त्रासदी में समाप्त हुई, एक असहाय पिता जिसकी नैतिकता फीकी पड़ गई थी, और एक उत्साही बच्चा जो एक परिवार के लिए तरस रहा था, जो नैतिकता से बचने के लिए तरस रहा था।

यह फिल्म भी आपको मनोरंजन के साथ उस सामाजिक प्रथा को भी दिखाने वाली है, जो हमें सालों से अपने चंगुल में जकड़े हुए है। Masaan फिल्म को IMDb पर 8.1/10 रेटिंग मिली है। आपको इस वीक या वीकेंड पर इस फिल्म को जरूर देखना चाहिए।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo