31 उपग्रह छोड़ने की उल्टी गिनती आज से शुरू

Updated on 11-Jan-2018
By
HIGHLIGHTS

इन उपग्रहों में भारत के तीन और 6 अन्य देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 31 उपग्रह छोड़ने की उल्टी गिनती गुरुवार से शुरू हो रही है. इसमें भारत के तीन और छह अन्य देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं। इसरो के जन संपर्क अधिकारी ने बुधवार को आईएएनएस को बताया, "श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार सुबह 9:28 बजे पीएसएलवी-सी40 रॉकेट छोड़े जाने के 24 घंटे पहले से शुरू होगी।"

भारतीय उपग्रहों में से एक 100 किलोग्राम का माइक्रो सैटेलाइट और एक पांच किलोग्राम का नैनो सैटेलाइट शामिल है। बाकी 28 सैटेलाइट कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के हैं। 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है।

सैटेलाइट केंद्र निदेशक एम. अन्नादुरई ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया, "माइक्रो उपग्रह अंतरिक्ष में भारत का 100वां उपग्रह होगा।" अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इंजीनियर गुरुवार से रॉकेट के निचले, मध्य और ऊपरी हिस्से की तेल की टंकी में द्रव्य और ठोस ईंधन भरने की शुरुआत करेंगे।

पिछले साल 31 अगस्त को इसी तरह के रॉकेट से नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1 एच लॉन्च किया गया था, लेकिन हीट शील्ड न खुलने की वजह से सैटेलाइट रॉकेट के चौथे चरण में असफल हो गया था।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By