Attention! सरकार ने 3.2 लाख SIM Cards पर लगाया ताला, आप भूलकर भी न करें ये गलती

Attention! सरकार ने 3.2 लाख SIM Cards पर लगाया ताला, आप भूलकर भी न करें ये गलती
HIGHLIGHTS

केन्द्रीय सरकार द्वारा भारत में 3.2 लाख SIM कार्ड्स को बंद कर दिया गया है।

यह कदम साइबर अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए उठाया गया है।

साइबर अपराधों की जानकारी देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल 'नेशनल साइबर क्राइम' मौजूद है।

केन्द्रीय सरकार द्वारा भारत में 3.2 लाख SIM कार्ड्स को बंद कर दिया गया है। मंगलवार को केन्द्रीय राज्य गृह मंत्री Ajay Kumar Mishra ने लोक सभा को जानकारी दी कि यह कदम साइबर अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि निवेश को बढ़ावा देने और अन्य तरह के अपराधों से जुड़ी कई सारी गैरकानूनी वेबसाइट्स की खोज की गई है। पुलिस ने 3.2 लाख SIM कार्ड्स और 49,000 IMEI की जानकारी दी, जिसके बाद सरकार ने इन सिम कार्ड्स को ब्लॉक करने का फैलसा लिया।

‘इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर’ (14C) के तहत काम करने वाले ‘सिटिज़न फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग और मैनेजमेंट सिस्टम’ को लगभग 11.28 लाख शिकायतें मिलीं। ये शिकायतें साइबर क्राइम से जुड़ी थीं जो 2023 में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दर्ज की गई थीं।

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी को भारत में आ रहा Xiaomi का नया धुरंधर स्मार्टफोन, देखें इसका स्टाइलिश लुक

साइबर फ्रॉड की शिकायत कैसे दर्ज करें?

साइबर अपराधों की जानकारी देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल ‘नेशनल साइबर क्राइम’ (https://cybercrime.gov.in/) मौजूद है। यहाँ आप पैसों से संबंधित धोखाधड़ी, महिलाओं और बच्चों से जुड़े अपराध और अन्य साइबर धोधाधड़ियों की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप ‘1930’ पर कॉल करके भी फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप अपनी डिटेल्स दे सकते हैं और धोखाधड़ी के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।

SIM Card

यह भी पढ़ें: Nothing की राह पर चल पड़ा Realme! ला रहा ट्रांसपेरेंट फोन, देखें फर्स्ट लुक 

भूलकर भी न करें ये गलती

अगर आपका SIM कार्ड या मोबाइल किसी भी तरह की साइबर अपराध गतिविधि में शामिल पाया जाता है, तो आपके SIM कार्ड को तो ब्लॉक किया ही जाएगा, साथ ही आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, अगर कोई और व्यक्ति आपके नाम से सिम खरीदता है या फिर आप अपना सिम कार्ड किसी और को इस्तेमाल करने के लिए देते हैं तो ध्यान रखें कि वह उस नंबर का इस्तेमाल किस उद्देश्य के लिए कर रहा है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo