दुनियाभर में स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए सबसे खराब रहा 2018: IDC

दुनियाभर में स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए सबसे खराब रहा 2018: IDC
HIGHLIGHTS

IDC कहना है कि अगर हम चौथी तिमाही की बात करें तो इस दौरान 2018 में मोबाइल फोन की शिपमेंट में इयर-ऑवर-इयर 4.9 फीसदी की कटौती हुई है। इसी कारण साल 2018 को मोबाइल फोन शिपमेंट के लिए सबसे ख़राब साल कहा जा रहा है।

साल 2018 मोबाइल फोन शिपमेंट के लिए सबसे ख़राब साल कहा जा रहा है, आपको बता दें कि IDC की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल स्मार्टफोन वेंडर्स ने मात्र 1.4 Billion यूनिट्स को पूरे साल भर में शिप किया है। इसका मतलब है कि इसमें लगभग 4.9 फीसदी की गिरावट आई है। यह जानकारी IDC ने अपनी वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के माध्यम से दी है। इसके अलावा ऐसा भी कहा गया है कि चौथी तिमाही में लगभग 357.5 मिलियन यूनिट्स को शिप किया गया है, यह लगभग 4.9 फीसदी इयर-ऑवर-इयर की गिरावट से सामने आ रहा है। 

अगर हम हॉलिडे क्वार्टर की बात करें तो यह सबसे खराब रहा है, इसका मतलब है कि यही क्वार्टर मोबाइल फोन/स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए सबसे ख़राब रहा है। इसे ही देखते हुए 2019 का पहला क्वार्टर भी कुछ ऐसा ही बीत रहा है। हालाँकि आने वाले समय में यह पूरी तरह से सामने आ जाने वाला है कि आखिर 2019 स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए रहने वाला है। 

हालाँकि भारत, इंडोनेशिया, कोरिया और विएतनाम में एक बड़ी वृद्धि के बाद, 2018 में कुछ भी सकारात्मक नहीं देखा गया है। हालाँकि इसके पीछे के अगर कारण देखे जाएँ तो ऐसा कहा जा सकता है कि वाकई कई कारण इसके पीछे काम कर रहे होंगे। इसमें पेनेट्रेशन लेवल का बढ़ना, रिप्लेसमेंट साइकिल में बढ़ोत्तरी, राजनैतिक और आर्थिक अनसरटेंन्टी और उपभोक्ता की बढ़ती फ्रसटरेशन में इजाफा भी आता है, इसके अलावा बढ़ती कीमत भी इसका एक बड़ा कारण है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo