दुनियाभर में जल्द होंगे 10000 ‘सुपरचार्जर’: मस्क

दुनियाभर में जल्द होंगे 10000 ‘सुपरचार्जर’: मस्क
HIGHLIGHTS

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने अपनी कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दुनिया भर में साल 2019 के अंत तक 10,000 सुपरचार्जर स्टेशनों को स्थापित करने की योजना बनाई है।

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने अपनी कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दुनिया भर में साल 2019 के अंत तक 10,000 सुपरचार्जर स्टेशनों को स्थापित करने की योजना बनाई है। वर्तमान में दुनियाभर में कुल 1,229 सुपरचार्जर स्टेशन हैं, जिसके साथ 9,623 सुपरचार्जर स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इन सुपरचार्जर स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को केवल 30 मिनटों (करीब 80 फीसदी क्षमता तक) में चार्ज किया जा सकता है। 

इस साल जनवरी से 12 मई तक टेस्ला ने 121 नए स्टेशन स्थापित किए हैं। टेस्ला शहरी इलाकों में सुपरचार्जर्स स्थापित कर रही है जहां शहर के निवासी और आगंतुक आसानी से चार्ज कर सकें। 

इन स्टेशनों को किराने की दुकानों, शहर के मुख्य इलाकों और शॉपिंग्स सेंटर्स पर स्थापित किया जा रहा है, ताकि चार्जिग लोगों के जीवन में सहजता से शामिल हो जाए।

मस्क ने रविवार को आगामी सुपरचार्जर्स स्टेशनों के वैश्विक नक्शे को ट्वीट किया, जो मुख्यत: यूरोप, उत्तरी अमेरिका और चीन में हैं। हर साल टेस्ला मॉडल एस और मॉडल एक्स के मालिकों को 400 किलोवॉट सुपरचार्जर क्रेडिट मुफ्त प्रदान करती है, जिससे करीब 1,610 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo