भारत के इन 1,000 रेलवे स्टेशंस पर मिलेगा फ्री Wi-Fi

Updated on 31-Mar-2019
HIGHLIGHTS

भारतीय रेलवे की प्राथमिकता है कि वह यात्रियों को हाई इंटरनेट सर्विस की सुविधा मुहैया कराये। कुल 8,738 स्टेशंस में से 6,441 स्टेशंस को Wi-Fi के लिए चुना गया।

खास बातें:

  • 8,738 स्टेशंस में से 6,441 स्टेशंस को मिलेगा Wi-Fi
  • मुंबई का सेंट्रल हार्बर लाइन रेलवे स्टेशन बनेगा 1000वां Wi-Fi स्टेशन
  • यूज़र्स को भरना होगा KYC

 

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए हाल ही में एक अच्छी खबर आयी है। अब भारतीय रेलवे यात्रियों को लगभग एक हज़ार रेलवे स्टेशंस पर फ्री WiFi की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सम्बन्ध में RailTel Corporation ने कहा कि रेलवे स्टेशन को डिजिटल हब में बदलने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया है। साथ ही रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड WiFi की सुविधा लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए दी जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह भी कहा जा रहा है  कि मुंबई का 'सेंट्रल हार्बर लाइन रेलवे स्टेशन' 1000वां ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जिसे मुफ्त WiFi सर्विस दी जाएगी।

वहीँ अब देश के 1000 रेलवे स्टेशन पर यूज़र्स को फ्री WiFi जोन मिलेगा। इसका सीधा उद्देश्य भारतीय रेलवे को डिजिटल हब में बदलना है जहां यूजर्स को तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है।आपको बता दें कि ई स्पीड इंटरनेट की मदद से गांव और शहर के बीच की दूरियों को काम किया जाएगा। यूजर रेलवायर के अंदर वाईफाई चला सकता है।  इसके साथ ही यूजर्स को मुप्त डाटा चलाने के लिए मोबाइल डाटा कनेक्शन की भी जरूरत पड़ेगी और साथ ही KYC भी भरना पड़ेगा।

रेलटेल का कहना है कि इस प्रोग्राम की शुरूआत साल 2016 में मुंबई सेंट्रल स्टेशन से शुरू हो चुकी है तो वहीं ये पहला स्टेशन है जिसे तेज और फ्री WiFi सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी। आपको बता दें कि देश के 1000 स्टेशन को कवर करने में 2 साल 3 महीने का समय लगा है। इसके साथ ही आपको बता दें कि कुल 8,738 स्टेशंस में से 6,441 स्टेशंस को Wi-Fi के लिए चुना गया। इनके अलाव 2,297 अलग हॉल्ट स्टेशंस भी शामिल हैं।  इसके साथ ही लगभग 4,791 बैलेंस स्टेशंस TATA Trust दवरा लिया जायेगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

अब बैक टू बैक प्ले होंगे WhatsApp Voice Messages, जल्द जुड़ेगा ये नया फीचर

Gmail के iOS एप्प को मिला स्वाइप जेस्चर फीचर

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :