10वीं पास लड़के ने बनाया गूगल से भी तेज़ सर्च इंजन

10वीं पास लड़के ने बनाया गूगल से भी तेज़ सर्च इंजन
HIGHLIGHTS

कनाडा में रहने वाले NRI अनमोल किशोर टकरेल ने 2 महीने में एक ऐसा सर्च इंजन बनाया है जो गूगल से लगभग 47 फीसदी ज्यादा सही रिजल्ट देता है.

हाल ही में भारत के सुंदर पिचाई ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का CEO पद संभाला है और इसी के कुछ समय बाद कनाडा में रहने वाले NRI अनमोल टकरेल ने एक ऐसा सर्च इंजन बनाने का दावा किया है, जो गूगल से 47 फीसदी सही और सटीक परिणाम देता है और अन्य सर्च इंजन्स की बात करें तो उनसे लगभग 21 फीसदी सही परिणाम देता है.

बता दें कि अनमोल ने हाल में अपनी 10वीं की परीक्षा पास की है. वह मूल रूप से कनाडा में रहते है और वहीँ पढ़ते भी हैं. इसके साथ ही बता दें कि कुछ समय पहले वह   भारत में बैंगलुरु की एक ऐडटेक कंपनी आइसक्रीम लैब्स में 2 हफ्तों की इंटर्नशिप के लिए आये थे. अनमोल ने कहा है कि उन्होंने इस सीर्च्स इंजन को महज़ 2 महीने में तैयार किया है और इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसे कोड करने में उन्हें केवल 60 घंटों का ही समय लगा है.

अनमोल के अनुसार इस सर्च इंजन को उन्होंने गूगल के साइंस फेयर के लिए तैयार किया था, बता दें कि यह साइंस फेयर 13 से 18 वर्ष के लिए आयोजित होने वाली वैश्विक ऑनलाइन प्रतियोगिता है. इसी में हिस्सा लेने के लिए इस 16 साल के बच्चे ने इस सर्च इंजन को तैयार किया था.  

उनका कहना हो कि, “मैं इस बात पर विचार कर रहा था कि पर्सनलाइज्ड सर्च स्पेस के लिए और इस क्षेत्र में कुछ काम करूंगा, यह एक अनोखी और जीनियस चीज़ है. लेकिन जब मुझे पता चला कि गूगल इसपर पहले से ही काम कर रहा है तो मैंने सोचा कि मैं इसे अगले लेवल पर ले जाउंगा.”

इमेज सोर्स

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo