Crypto से जुड़ी ये 10 बातें Invest करने से पहले जरूर जान लें

Crypto से जुड़ी ये 10 बातें Invest करने से पहले जरूर जान लें
HIGHLIGHTS

Cryptocurrency भारत मे इस समय investment का एक जरूरी और पोपुलर मॉड बन गया है

अन्य किसी भी इनवेस्टमेंट की फॉर्म की तरह ही, यह अपने खुद के शेयर के साथ आता है, जिसे इन्वेस्टर को समझना जरूरी है

यहाँ आप Cryptocurrency से जुड़ी 10 बातों को सबसे पहले जान लें

दोनों ही यानि novice और veteran इन्वेस्टर्स के बीच Cryptocurrency की प्रसिद्दी निरंतर बढ़ रही है। हालांकि इस दौरान यह भी जरूरी हो जाता है कि आप अपने पैसों का निवेश करने से पहले इसके बारे में सभी जानकारी बड़े पैमाने पर हासिल कर लें। चूंकि निवेश के इस रूप की जड़ें इंटरनेट पर हैं, रेडिट और डिस्कॉर्ड के उपयोगकर्ता जिन्होंने पहले चुटकुले के रूप में कोइनिंग को शुरू किया था, अब वे वैध शर्तों के लिए जिम्मेदार हैं जो आज निवेशकों के बीच उपयोग की जाती हैं। यदि आप निवेश की दुनिया में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इन शर्तों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप अनजाने में गलत कदम न उठाएं।

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs BSNL vs Vi: 250 रुपये से कम में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान जानें

10 basic crypto terms that all investors should know

Cryptocurrency से जुड़ी यह 10 बातें सबसे पहले जान लें

Term

Meaning

FUD

इसे आप डर भी कह सकते हैं, हालांकि इसके अलावा आप इसे अनिश्चितता और संदेह से भी जोड़ सकते हैं, FUD एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि लोग एक सिक्के के मूल्य को कम करने के लिए उसके बारे में गलत जानकारी फैला रहे हैं। इस तरह की जानकारी फैलाने वाले लोगों को FUDDERS के रूप में जाना जाता है और उनका लक्ष्य लोगों को अपने सिक्के जल्दी से बेचने के लिए प्राप्त करना होता है ताकि मुद्रा (Currency) का मूल्य गिर जाए।

HODL

'होल्ड' के लिए टाइपो के रूप में जो शुरू हुआ वह अब एक निवेश रणनीति का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कानूनी शब्द है। इसका मतलब है कि मूल्य घटने के बाद भी आप एक मुद्रा (Currency) को धारण कर रहे हैं, इस उम्मीद में कि यह फिर से ऊपर उठेगा। यह एक लोकप्रिय निवेश रणनीति है जिसका उपयोग शेयर बाजार के निवेशकों के बीच भी किया जाता है।

Pump and Dump

यह मार्केट मैनिपुलेटर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीति को दिखाता है – लक्ष्य लोगों को एक सिक्के में निवेश करने के लिए इसे सम्मोहित करके, और फिर पर्याप्त निवेशक होने पर मुद्रा (Currency) में हेरफेर करना है।

Mooning/ To the Moon

इसका मतलब है कि एक मुद्रा (Currency) अपने चरम मूल्य पर पहुंच गई है और चार्ट से बाहर जा रही है। इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब कोई मुद्रा (Currency) थोड़े समय में मूल्य में 100% की वृद्धि को पार कर जाती है।

Whale

व्हेल एक विशेषण है जिसका उपयोग उन निवेशकों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो एक विशिष्ट मुद्रा (Currency) की एक बड़ी राशि रखते हैं। कोई निश्चित संख्या नहीं है, और यह एक मुद्रा (Currency) से दूसरी मुद्रा (Currency) में भिन्न हो सकती है। हालाँकि, जब बिटकॉइन की बात आती है, तो कम से कम 1000 सिक्के रखने वाले को व्हेल माना जाता है।

Shiling

क्रिप्टो समुदाय के बाहर भी शिलिंग एक बहुत ही सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। यह बड़े पैमाने पर समर्थन प्राप्त करने की आशा के साथ किसी वस्तु/इकाई को सम्मोहित करने की प्रथा को संदर्भित करता है। यह अंतर्निहित विज्ञापन रणनीतियों का लाभ उठाता है, विश्वसनीय व्यक्तित्व सार्वजनिक रूप से सिक्कों का समर्थन करते हुए यह धारणा बनाते हैं कि उन्हें इसे बढ़ावा देने के लिए नहीं बनाया गया है।

Sats/Satoshis

सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) के नाम पर, बिटकॉइन के आविष्कारक का छद्म नाम, सैट बिटकॉइन का सबसे छोटा अंश है जिसे भेजा जा सकता है। एक बिटकॉइन का 1 सैट = 0.00000001 और 1 बिटकॉइन = 100,000,000 सतोशी।

Paper Hands

इस शब्द का प्रयोग कम जोखिम वाले निवेशकों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, ऐसे निवेशक बाजार की अस्थिरता को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और मुसीबत के पहले संकेत पर सिक्के बेच सकते हैं।

Bagholders

यह शब्द एक विशेषण है जिसका उपयोग किसी विशिष्ट सिक्के की बड़ी मात्रा में उसके मूल्य के बावजूद किसी का वर्णन करने के लिए किया जाता है। Bagholders का मानना है कि किसी दिन उनके सिक्कों का मूल्य बढ़ जाएगा, या बाजार में कीमतों में गिरावट से अनजान हैं।

OCD / Obsessive Cryptocurrency Disorder

यह शब्द उन निवेशकों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो अपने सिक्के की परफॉरमेंस को लेकर obsessed हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे खास तोहफा: इन यूजर्स को 4 महीने तक नहीं होगी इंटरनेट की दिक्कत, मिलेगा फ्री डाटा

अब जब आप इन बुनियादी क्रिप्टोक्यूरेंसी शर्तों को जानते हैं, तो अपनी जोखिम उठाने की क्षमता और निवेश लक्ष्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। एक बार ऐसा करने के बाद, आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, 25 प्रतिशत तक महंगे कर दिए रिचार्ज प्लान

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo