आपके वीकेंड को मसालेदार बना देंगी Time Travel पर आधारित ये धमाकेदार इंडियन फिल्में, अभी से कर लें तैयारी

आपके वीकेंड को मसालेदार बना देंगी Time Travel पर आधारित ये धमाकेदार इंडियन फिल्में, अभी से कर लें तैयारी
HIGHLIGHTS

टाइम ट्रैवल एक घटना होती है जिसमें कोई व्यक्ति समय में यात्रा करता है।

इस साइंस फिक्शन टूल का इस्तेमाल कई भारतीय फिल्मों में अलग-अलग तरीकों से किया गया है।

यहाँ टाइम ट्रैवल पर आधारित अलग-अलग भाषाओं की ऐसी ही 8 भारतीय फिल्मों की लिस्ट दी गई है।

Time Travel Indian Movies: टाइम ट्रैवल एक घटना होती है जिसमें कोई व्यक्ति समय में यात्रा करता है, आमतौर पर अतीत में। इस साइंस फिक्शन टूल का इस्तेमाल कई भारतीय फिल्मों में अलग-अलग तरीकों से किया गया है क्योंकि इससे रोमांचक परिस्थितियाँ बनती हैं।

तो ये रही टाइम ट्रैवल पर आधारित अलग-अलग भाषाओं की ऐसी ही 8 भारतीय फिल्मों की लिस्ट जिन्हें आप Netflix, Prime Video, Disney+ Hotstar और अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर देख सकते हैं। ये फिल्में अलग-अलग शैलियों की हैं लेकिन मुख्य रूप से इनकी अवधारणा टाइम ट्रैवल है।

Dobaara

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2018 की स्पैनिश-भाषी फिल्म Mirage की एक आधिकारिक रीमेक है। यह एक महिला की कहानी का अनुसरण करती है जो एक 12 साल के लड़के को बचाने की कोशिश करती है जिसने 25 साल पहले एक तूफान के दौरान एक मौत देखी थी। इस फिल्म में Taapsee Pannu, Pavail Gulati और Rahul Bhat मुख्य भूमिका में हैं। इसमें टाइम ट्रैवल, मिस्ट्री और ड्रामा के तत्वों का एक बढ़िया मिश्रण देखने को मिलता है। रिलीज के बाद इस फिल्म को ज्यादातर लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। कश्यप द्वारा साइंस-फिक्शन की दुनिया में यह पहली कोशिश थी।

Oke Oka Jeevitham

Oke Oka Jeevitham एक साइंस फिक्शन फिल्म है जिसे श्री कार्तिक ने बनाया है। यह रोमांचक फिल्म तमिल और तेलुगु दोनों भाषाओं में बनी है। कहानी कुछ दोस्तों के बारे में है जो अपने वर्तमान को सुधारने के लिए एक वैज्ञानिक की मदद से अतीत में जाते हैं। शारवानंद, अमाला अक्किनेनी और रितु वर्मा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म को आलोचकों की प्रशंसा और व्यावसायिक सफलता दोनों मिली है। अगर आप साइंस फिक्शन और टाइम ट्रैवल के शौकीन हैं, तो इसे SonyLIV पर जरूर देखें।

Loop Lapeta

लूप लपेटा एक और टाइम ट्रैवल फिल्म है जिसमें तापसी पन्नू हैं। यह फिल्म अवॉर्ड जीत चुकी जर्मन फिल्म रन लोला रन की रीमेक है। इस फिल्म में ताहिर राज भसीन, दिब्येंदु भट्टाचार्य, श्रेया धन्वंतरी और राजेंद्र चावला भी हैं। यह एक मजेदार फिल्म है जिसमें अपराध, कॉमेडी और साइंस फिक्शन का अच्छा मिश्रण है। यह नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए उपलब्ध है और आप इसे घर बैठे मज़े से देख सकते है।

Maanaadu

Maanaadu फिल्म के लेखक और निर्देशक वेंकट प्रभु हमें एक रोमांचक सफर पर ले जाते हैं, जिसमें एक NRI और एक पुलिस वाला बार-बार एक ही दिन को जीते हुए टाइम लूप में फंस जाते हैं। समय में वापसी के इस अनोखे मोड़ से कहानी और भी रोमांचक हो जाती है। Maanaadu को समीक्षकों की प्रशंसा और व्यावसायिक सफलता दोनों मिली है, क्योंकि इसमें साइंस फिक्शन और मसालेदार फिल्मों के तत्वों का शानदार मिश्रण है। अगर आपने अभी तक इसे नहीं देखा है, तो हम आपको इसे देखने की सलाह जरूर देंगे।

Game Over

“गेम ओवर” एक गेम डिज़ाइनर की कहानी है जिसे पीटीएसडी (पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) है। उसे अपने घर में रहस्यमयी घुसपैठियों से लड़ना होता है। अश्विन सरवनन द्वारा निर्देशित यह फिल्म तमिल और तेलुगु भाषाओं में एक साथ बनाई गई थी। रिलीज होने पर फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी पसंद किया गया था। तापसी के एक्टिंग को भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जो अपने ही डर से लड़ रही लड़की का किरदार निभा रही हैं।

Baar Baar Dekho

बार बार देखो में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कैटरीना कैफ एक कपल की भूमिका निभाते हैं, जिनकी जिंदगी आगे-पीछे दिखाए गए हिस्सों के जरिए सामने आती है। यह असल में एक साइंस फिक्शन फिल्म है, लेकिन कहानी असल में प्यार करने वाले जोड़े के बारे में ही है। इस फिल्म को नित्या मेहरा ने निर्देशित किया है और एक कमाल की फिल्म होते हुए भी यह लोगों के बीच उतना उत्साह नहीं जगा सकी। आप इसे कभी भी अमेज़न प्राइम वीडियो पर ऑनलाइन देख सकते हैं।

Indra Netru Naalai

Indra Netru Naalai एक तमिल भाषा की साइंस फिक्शन कॉमेडी फिल्म है, जिसे आर. रवि कुमार ने लिखा और निर्देशित किया है। यह कहानी दो लोगों की है जो एक टाइम मशीन की मदद से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। लेकिन जब वे एक गैंगस्टर को मरने से बचा लेते हैं तो चीजें गड़बड़ हो जाती हैं। यह फिल्म कॉमेडी और साइंस फिक्शन का एक बेहतरीन मिश्रण है। 2015 में रिलीज होने पर इसे अच्छे रिव्यूज़ मिले और यह फिल्म सफल रही।

Action Replayy

Action Replayy विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्देशित फिल्म है और इसमें अक्षय कुमार, ऐश्वर्या राय बच्चन और आदित्य रॉय कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह 1985 की लोकप्रिय हॉलीवुड फिल्म “बैक टू द फ्यूचर” की रीमेक है। फिल्म में एक शानदार गाना, कई मज़ेदार सीन और कलाकारों की बढ़िया एक्टिंग है। यह पुराने दशकों के लिए सबसे दिलचस्प लेकिन कम चर्चित बॉलीवुड फिल्मों में से एक रही है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo