YouTube यूजर्स की बल्ले-बल्ले, आ गए तगड़े-तगड़े फीचर्स, अब वीडियो देखने में आएगा डबल मजा

YouTube यूजर्स की बल्ले-बल्ले, आ गए तगड़े-तगड़े फीचर्स, अब वीडियो देखने में आएगा डबल मजा
HIGHLIGHTS

YouTube यूजर्स के लिए नए अपडेट जारी

यूजर्स को मिलेंगे कई जबरदस्त फीचर्स

यूट्यूब टीवी ऐफ में भी बदलाव

YouTube पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. कंपनी यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए इसमें नए-नए फीचर्स को ऐड करती रहती है. इन यूजर्स का फायदा भी YouTube यूजर्स खूब उठाते हैं. अब YouTube ने एक बार फिर से नए फीचर्स को इसमें ऐड किया है. इससे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर कई नई सुविधाएं मिलेंगी.

यूजर्स अब नया स्लीप टाइमर, एक रीसाइज़ेबल मिनिप्लेयर, और प्लेबैक स्पीड को ठीक से सेट करने जैसे फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं. इनमें से ज्यादातर फीचर्स वेब इंटरफेस, YouTube मोबाइल और टीवी ऐप और YouTube Music पर उपलब्ध होंगे. इसके अलावा भी कई और फीचर्स ऐड किए गए हैं. चलिए आप इन फीचर्स के बारे में एक-एक करके बताते हैं.

YouTube में आने वाला सबसे नोटेबल बदलाव एक नया स्लीप टाइमर है. यह यूजर्स को YouTube को ऑटोमैटिकली वीडियो प्लेबैक बंद करने या सेट करने की परमिशन देगा. यह फीचर पहले प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध था. अब इसे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है.

YouTube पर वीडियो के लिए मिनिप्लेयर को भी अपडेट किया गया है. इससे यूजर्स इसका साइज बदल सकते हैं. इसके अलावा वे इसे स्क्रीन पर यहाँ-वहाँ ले जा सकते हैं. पहले मोबाइल में ये बॉटम राइट कॉर्नर पर था. अब इसे आप स्क्रीन पर किसी भी जगह रख सकते हैं.

YouTube के टीवी ऐप को लेकर भी बदलाव

कंपनी के अनुसार, स्मार्ट टीवी के लिए YouTube ऐप को एक “अधिक सिनेमाई एक्सपीरियंस” के लिए यूजर इंटरफेस में सुधार के साथ नया रूप दिया जा रहा है. किसी भी चैनल को ब्राउज करते समय वीडियो के सैंपल को चलाया जाएगा. इसके अलावा YouTube Shorts के लिए वीडियो प्लेयर को टीवी पर अपडेट किया गया है. इससे यूजर्स प्लेटफॉर्म पर वर्टिकल वीडियो देखते समय कमेंट देख सकते हैं.

YouTube प्लेलिस्ट को सेट करना जल्द ही आसान हो जाएगा. इससे यूजर्स दूसरे यूजर को एक यूनिक लिंक भी सेंड कर सकते हैं. आने वाले अपडेट में YouTube ऐप के लिए एक नया QR कोड फीचर आएगा. जिससे यूजर्स को प्लेलिस्ट में जुड़ने में आसानी होगी.

इसके अलावा प्लेलिस्ट में वीडियो पर वोट करने की अनुमति देगा. इससे पसंदीदा वीडियो को प्लेलिस्ट में टॉप पर पहुंचाया जा सकेगा. यह वोटिंग आइकन Reddit पर दिए गए आइकन से इंस्पायर्ड लग रहा है.

यूजर्स को मिलेंगे बैज

एक बड़ा बदलाव यह भी है कि यूट्यूब जल्द यूजर्स को बैज जमा करने की अनुमति देगा. ये बैज तब मिलेंगे जब वह किसी क्विज को पूरा करेंगे. ये बैज तब भी मिलेंगे जब वह किसी क्रिएटर के प्रीमियम मेंबर बनते हैं. इसी तरह यूट्यूब म्यूजिक पर यूजर्स को बैज तब मिलेंगे जब कोई क्रिएटर उनके कमेंट को पसंद करेगा.

ये भी पढ़ें: लॉन्च हो गया Android 15, ये फीचर्स उड़ा देंगे होश! फोन चोरी होना हो गया मुश्किल, जानें आपको कब मिलेगा अपडेट

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo