YouTube के Ads देखने में कंपनी कर रही बदलाव, क्या हटा दिया जाएगा ‘Skip’ बटन? जानें सबकुछ

Updated on 11-Oct-2024
HIGHLIGHTS

YouTube ने कहा ये UI में बदलाव का नतीजा

5 सेकेंड के बाद आता रहेगा स्किप बटन

ऐड फ्री देखने के लिए लेना होगा प्रीमियम

YouTube Ads लोगों को काफी दिक्कत करता है. इसको देखकर कई लोगों को गुस्सा भी आता है. हालांकि, ज्यादातर ऐड को आप कुछ सेकेंड्स के बाद स्किप कर सकते हैं. इससे कुछ राहत मिलती है. लेकिन, अब जो नई रिपोर्ट आई है उसके अनुसार, YouTube ऐड को स्किप करना काफी मुश्किल बना सकता है.

इससे कंपनी के राजस्व में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है. कुछ समय पहले कई Reddit यूजर्स ने कहा था कि वे डेस्कटॉप पर विज्ञापन देखते समय “Skip” बटन के ऊपर एक काला या ग्रे बॉक्स देख रहे थे जिसमें काउंटडाउन टाइमर गायब था. अब AndroidAuthority की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी मोबाइल ऐप पर भी स्किप बटन छिपा रही है.

‘प्ले के 5 सेकेंड बाद आता है स्किपेबल बटन’

कई लोगों ने अनुमान लगाया है कि यह YouTube का एक जानबूझकर उठाया गया कदम हो सकता है. इससे यूजर्स को विश्वास हो सकेगा कि ऐड अनस्किपेबल है. हालांकि, The Verge को दिए गए एक हालिया बयान में, YouTube के प्रवक्ता ओलुवा फालोडुन ने स्पष्ट किया कि “स्किपेबल विज्ञापनों पर बटन हमेशा की तरह प्ले होने के 5 सेकेंड बाद आता है.”

इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म ऐड प्लेयर पर चीजों को कम कर रहा है. इससे यूजर्स को एक साफ-सुथरा अनुभव मिलेगा. इससे उनको ऐड से कनेक्ट करना भी आसान होगा. यानी YouTube यूजर्स को अब काउंटडाउन टाइमर की बजाय एक प्रोग्रेस बार दिखाई देगा.

वीडियो पॉज स्क्रीन पर आ सकता है ऐड

ऊपर के बयान से साफ है YouTube फिलहाल ऐड के लिए स्किप बटन नहीं छिपा रहा है. लेकिन कंपनी एड ब्लॉकर्स पर एक्टिवली काम कर रही है और वीडियो पॉज स्क्रीन पर भी विज्ञापन दिखाया जा सकता है.

इससे फ्री टीयर वाले यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी ज्यादा अच्छा तो नहीं रहने वाला है. हालांकि, फिलहाल लग रहा है कि यह बदलाव कुछ यूजर्स तक की लिमिटेड है. लेकिन यह कंपनी का टेस्टिंग स्टेज हो सकता है. भविष्य में इसे सभी के लिए रोलआउट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Mozilla Firefox को लेकर उच्च लेवल की चेतावनी जारी, भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी, तुरंत करें ये काम

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :