सुरक्षित नहीं है Zoom App? तो ये 5 विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग रहेंगे आपके लिए बढ़िया चॉइस

सुरक्षित नहीं है Zoom App? तो ये 5 विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग रहेंगे आपके लिए बढ़िया चॉइस
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर MHA की ओर से एक एडवाइजरी जारी करके Zoom App के इस्तेमाल को बंद करने के लिए कहा है, वहीँ कुछ पॉइंट्स भी दिए हैं कि अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किस तरह से करें

अब ऐसे में कहीं न कहीं मन में संदेह बना रहता है कि इस्तेमाल करना चाहिए, यह एप्प सुरक्षित है कि नहीं?

अब ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसे अल्टरनेटिव खोज लायें जिन्हें आप Zoom App के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

जहां एक ओर MHA की ओर से एक एडवाइजरी जारी करके Zoom App के इस्तेमाल को बंद करने के लिए कहा है, वहीँ कुछ पॉइंट्स भी दिए हैं कि अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किस तरह से करें। अब ऐसे में कहीं न कहीं मन में संदेह बना रहता है कि इस्तेमाल करना चाहिए, यह एप्प सुरक्षित है कि नहीं? अब ऐसे में हम आपके लिए 5 ऐसे अल्टरनेटिव खोज लायें जिन्हें आप Zoom App के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि जिन एप्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह भी Zoom App की तरह ही फ्री में आपको एंड्राइड और iOS पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं आखिर यह एप्स कौन से हैं जो आपके विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग को ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर रखने वाले हैं। 

हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें आपको बता देते हैं कि Zoom App ने थोड़े समय में एक बड़ा आकर्षण प्राप्त किया क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण कई लोग घर से काम कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस ऐप को पिछले महीने 200 मिलियन से अधिक डेली एक्टिव यूजर्स के आंकड़े के साथ सबसे टॉप देखा गया था, हालाँकि अगर हम इस आंकड़े की तुलना पिछले से करें तो आपको बता देते हैं कि यह मात्र 10 मिलियन के आसपास ही था। 

ऐसा माना जा रहा है कि इसकी प्रमुख विशेषताएं जैसे कि 100 से अधिक लोगों के लिए मुफ्त में वीडियो-कांफ्रेंस करने में सक्षम (पेड प्लान्स के साथ आप इसमें 500 से अधिक प्रतिभागियों तक कप जोड़ सकते हैं) और रिकॉर्डिंग समर्थन Zoom ऐप को आभासी बैठकों के लिए एक बेहतरीन समाधान के रूप में उभरता है। एप्लिकेशन प्लेटफ़ॉर्म पर भी उपलब्ध है और मोबाइल उपकरणों के माध्यम से वीडियो कॉलिंग को सक्षम कर सकता है। लेकिन अगर आप ज़ूम पर भरोसा नहीं करते हैं और सक्षम विकल्पों की तलाश में हैं, तो हम आपके लिए कहीं न कहीं ज्यादा सुरक्षित उपाए ले आये हैं।

Google Hangout

गूगल का विडियो चैट सबसे अधिक उपयोग होने वाले ऐप्स में से एक है। यह ऐप कंपनी के ईमेल सर्विस यानि जीमेल अकाउंट में इंटीग्रटेड है और यहां आप एक कॉन्फ्रेंस कॉल में 10 लोगों तक को ऐड कर सकते हैं।

WebEx

WebEx पर मेन्यू बार को एक्सैस करना और अन्य विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के मुक़ाबले कमांड करना आसान है। इसे फ्री डाउनलोड किया जा सकता है और ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेंस फैसिलिटी का लाभ भी निशुल्क उठाया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी के कुछ अन्य ऐप्स जैसे WebEx Meeting और WebEx Team आदि भी उपलब्ध हैं।

Cisco Webex Meetings

सिस्को सभी देशों में अपने वेबेक्स मीटिंग्स की मुफ्त पहुंच प्रदान कर रहा है, जहां यह कोरोनोवायरस प्रकोप के दौरान घर की जरूरतों से काम का समर्थन करने के लिए उपलब्ध है। मुफ्त में उपलब्ध होने के बावजूद, आपको सभी उद्यम सुविधाएँ मिलेंगी जिनमें बिना समय के प्रतिबंध के साथ असीमित उपयोग, 100 प्रतिभागियों के लिए समर्थन और वॉयस-ओवर-इंटरनेट-प्रोटोकॉल (वीओआईपी) क्षमताओं के अलावा एक टोल डायल-इन शामिल है। आप सभी की जरूरत सिस्को Webex पोर्टल पर साइन अप करने के लिए Webex बैठक के साथ शुरू करने के लिए है।

Skype

Skype एक काफी लोकप्रिय ऐप है जिसे पर्सनल और प्रॉफेश्नल दोनों काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका फ्री वर्जन यूज़र को 10-वे कॉलिंग और डाइरैक्टरी का एक्सैस देता है। स्काइप का बिज़नस वर्जन भी है जिसे मीटिंग और कॉन्फ्रेंस आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Join.me

यह ऐप VoIP (वॉइस ओवर IP) तकनीक पर काम करता है। ऐप के फ्री वर्जन पर 10 लोगों को सिंगल कॉल में ऐड कर सकते हैं। जॉइन.मी के बिज़नस प्लान में अल्ट्रा रेज़ोल्यूशन के साथ 250 लोगों की कॉन्फ्रेंस की जा सकती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo