मनोरंजन के काम आने वाले इस ऐप से भी अब कर सकेंगे शॉपिंग, कंपनी ने दिया हिंट

Updated on 16-Nov-2022
HIGHLIGHTS

लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए एक नया और खास बदलाव करने जा रहा है।

कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की है कि, "प्लेटफॉर्म में जल्द ही YouTube Shorts के लिए एक नया शॉपिंग फीचर शामिल होगा।"

इस फीचर में आपको एफिलिएट मार्केटिंग और शॉर्ट्स द्वारा टैग किए गए प्रोडक्टस को खरीदने की सुविधा मिलेगी।

लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए एक नया और खास बदलाव करने जा रहा है। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की है कि, "प्लेटफॉर्म में जल्द ही YouTube Shorts के लिए एक नया शॉपिंग फीचर शामिल होगा।" इस फीचर में आपको एफिलिएट मार्केटिंग और शॉर्ट्स द्वारा टैग किए गए प्रोडक्टस को खरीदने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग अमेरिका और भारत समेत कई देशों में की जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर इन्फ्लुएंसर्स को शॉर्ट वीडियो में अपने प्रोडक्ट्स को टैग करने की सुविधा देगा, जिससे दर्शकों के लिए खरीदारी करना आसान हो जाएगा। यह सुविधा वर्तमान में यूएस में टेस्टिंग फेज में है। इस फीचर की टेस्टिंग अमेरिका के अलावा भारत, ब्राजील, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी चल रही है।

यूट्यूब के नए फीचर से अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्लेटफॉर्म जल्द ही ई-कॉमर्स सेक्टर में हाथ आजमाने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने टीवी आदि के लिए भी YouTube Shorts फीचर जारी किया था। हालांकि इसके पहले तक यह फीचर मात्र मोबाइल फोन पर ही काम करता था। 

इसके अलावा अभी पिछले हफ्ते शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने भी अपने इन-ऐप शॉपिंग प्रोग्राम की टेस्टिंग शुरू की है। इस बात की चर्चा चल रही है कि यूट्यूब टिकटॉक के फीचर्स को कॉपी करके शॉर्ट वीडियो कॉम्पिटिशन में टिकना चाहता है। हालांकि, भारत सरकार ने जून 2022 में टिकटॉक ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :