व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया स्नैपचैट जैसा स्टेटस फीचर

व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया स्नैपचैट जैसा स्टेटस फीचर
HIGHLIGHTS

अब आप अपना स्टेटस किसी एक यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं या फिर फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट्स के साथ आप अपना स्टेटस शेयर कर सकते हैं.

पिछले काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे कि व्हाट्सऐप स्नैपचैट की तरह स्टोरी फीचर लॉन्च करेगा.  अब व्हाट्सऐप ने अपने नए अपडेट में स्टेटस फीचर लॉन्च कर दिया है जो कि स्नैपचैट के स्टोरी फीचर के जैसा ही है. इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी यह फीचर पहले से मौजूद  था.  व्हाट्सऐप के इस नए अपडेट के जरिए अब आप अपने स्टेटस में इमेज, वीडियो और GIF का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप अपना स्टेटस अपडेट कर देंगे तब यह स्टेटस 24 घंटे तक शो करेगा. 24 घंटे बाद आपका स्टेटस वैलिड नहीं रहेगा.  मतलब आप को अपना स्टेटस हर 24 घंटे में अपडेट करना होगा. इसके अलावा आप अपना स्टेटस किसी एक यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं या फिर फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट्स के साथ आप अपना स्टेटस शेयर कर सकते हैं. 

व्हाट्सऐप का नया स्टेटस फीचर नॉर्मल यूजर्स के लिए वर्जन 2.17.79 पर उपलब्ध है. अगर आप इनमें से कोई वर्जन इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो गूगल एप स्टोर या एप्पल एप स्टोर से अपना एप अपडेट करें. इसके बाद आप व्हाट्सऐप के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे. अपडेट करने के बाद व्हाट्सऐप के चैट टैब के राइट साइड में आपको स्टेटस फीचर दिखाई देगा. कॉल लॉग  अब चैट टैब के एक्सट्रीम राइट हिस्से में नजर आएगा. इसके अलावा आपको कैमरे का भी एक विकल्प दिखाई देगा.  अपने स्टेटस में वीडियो अपडेट करने के लिए आप कैमरे से अधिकतम 36 सेकेंड का वीडियो अपडेट कर सकते हैं. 

इसे भी देखें: फीचर फ़ोन से कैसे भेजें पैसे, *99# द्वारा…  

इसके अलावा स्टेटस में इमेज अपडेट के साथ आप कैप्शन भी लिख सकते हैं और इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इमेज  क्रॉप भी कर सकते हैं और इमेज  में कलर करेक्शन का ऑप्शन भी है. इसके अलावा आप स्नैपचैट की तरह ही'माई स्टेटस'पर टैप करके आप यह भी देख सकते हैं कि किसने आप का स्टेटस देखा है.

सीमित समय तक स्टोरी अपडेट करने की होड़ स्नैपचैट ने शुरू की थी. फेसबुक पिछले काफी समय से स्नैपचैट के साथ कॉम्पटिशन कर रहा है. इस वजह से फेसबुक ने पहले स्लिंगशॉट फीचर लॉन्च किया था. बाद में इसे इंस्टाग्राम पर पेश किया था इसके बाद अपने फेसबुक मेसेंजर प्लेटफॉर्म पर भी पेश किया था. मूलरूप से व्हाट्एप एक चैट मेसेंजर है और स्नैपचैट इंस्टैंट स्टोरी शेयरिंग एप्प है. इसलिए इस मामले में व्हाट्सऐप से बेहतर स्नैपचैट है. 

व्हाट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला चैट मेसेंजर है. हाल ही में इसने 1 बिलियन यूजर्स जोड़े हैं. अब जब इसने स्नैपचैट की तरह स्टोरी फीचर लॉन्च कर दिया है तो ऐसे में यह संभावना है कि जब यूजर को चैट और स्टोरी फीचर एक ही एप में  मिल जाएंगे तो यूजर कोई दूसरा एप इंस्टॉल नहीं करना चाहेगा. ऐसे में व्हाट्सऐप स्नैपचैट को पीछे छोड़ सकता है. 

इसे भी देखें: MWC 2017: ब्लैकबेरी KEYone फिजिकल कीबोर्ड के साथ लॉन्च

इसे भी देखें: नोकिया 3, नोकिया 5, नोकिया 6 और नोकिया 3310 फीचर फ़ोन हुए पेश

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo