अपने हिसाब से ऊपर-नीचे कर सकेंगे चैट्स, WhatsApp का नया बटन और भी आसान बना देगा ये काम

अपने हिसाब से ऊपर-नीचे कर सकेंगे चैट्स, WhatsApp का नया बटन और भी आसान बना देगा ये काम

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp कथित तौर पर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे यूजर्स को अपनी बातचीत को ज्यादा कुशलता से व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह प्लेटफॉर्म एक नए बटन के जरिए कस्टम लिस्ट में से चैट्स को फ़िल्टर करने का फीचर रोल आउट कर रहा है। एक लिस्ट बनने के बाद व्हाट्सएप ऑटोमैटिक तौर पर एक फ़िल्टर जनरेट करेगा जो उस लिस्ट में केवल चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप चैट्स को दिखाता है।

यह नया फ़िल्टर यूजर्स को कुछ ही क्लिक्स में सबसे आवश्यक बातचीत को देखने की अनुमति देकर उनके चैट्स को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने और पहुँच को बेहतर बनाने में यूजर्स की मदद करेगा।

व्हाट्सएप को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo के अनुसार, जनरेट हुआ फ़िल्टर चैट लिस्ट के टॉप पर दिखाई देगा, जिससे यूजर्स को विशेष चैट्स को अपने हिसाब से जगह देने में आसानी होगी।

रिपोर्ट में आगे यह भी पता चला कि यूजर्स अपनी चैट लिस्ट को एक डेडिकेटेड एंट्री पॉइंट के जरिए भी मैनेज कर सकते हैं जो आपको चैट लिस्ट में नीचे की तरफ मिलेगा। वहाँ से वे अपनी लिस्ट में से लोगों और ग्रुप चैट्स को ऐड या रिमूव कर सकते हैं या फिर यहाँ तक कि जरूरत के अनुसार लिस्ट को रीनेम भी कर सकते हैं, जिससे उन्हें इस पर अधिक नियंत्रण मिलेगा कि उनके चैट्स को किस तरह व्यवस्थित किया जाए।

यह ध्यान देना जरूरी है कि WhatsApp ने यूजर्स द्वारा बनाई जा सकने वाली सूचियों की संख्या की एक सीमा (20) तय की है ताकि ऐप व्यवस्थित और यूजर-फ्रेंडली बना रहे। इससे अव्यवस्था से बचने में मदद मिलती है और चैट फ़िल्टर को नेविगेट करना आसान हो जाता है।

WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप यूजर्स अपनी सभी सूचियों को सीधे ऐप सेटिंग्स से मैनेज कर सकते हैं, जहां वे चैट्स टैब के टॉप पर सूचियां कैसी दिख रही हैं उसे बदलने के लिए अपनी सूचियों को ऐड, एडिट या रिमूव कर सकते हैं।

साथ ही, ये सूचियां पूरी तरह गोपनीय होती हैं, इसलिए केवल वे यूजर्स अपनी खुद की सूचियों को देख और एक्सेस कर सकते हैं जिन्होंने उन्होंने बनाया है और उन्हें मैनेज करते है। यह भी ध्यान देना जरूरी है कि वर्तमान में यह फीचर केवल कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है जो गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड (वर्जन 2.24.22.5) के लिए व्हाट्सएप बीटा के लेटेस्ट अपडेट्स को इंस्टॉल करते हैं।

आने वाले कुछ हफ्तों में यह फीचर और भी अधिक लोगों तक रोलआउट होने की उम्मीद है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo