WhatsApp Video Skip Feature: WhatsApp जल्द ला रहा YouTube जैसा ये कमाल का फीचर, ऐसे करेगा काम

Updated on 01-Nov-2023
HIGHLIGHTS

WhatsApp कथित तौर पर यूट्यूब जैसा एक वीडियो स्किप फीचर टेस्ट कर रहा है।

इस फीचर की मदद से यूजर्स फॉरवर्ड और बैकवर्ड वीडियोज़ को स्किप कर सकेंगे।

अभी इस फीचर को एंड्रॉइड पर टेस्ट किया जा रहा है।

मेटा के स्वामित्व वाला मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp कथित तौर पर यूट्यूब जैसा एक वीडियो स्किप फीचर टेस्ट कर रहा है। उम्मीद है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स फॉरवर्ड और बैकवर्ड वीडियोज़ को स्किप कर सकेंगे जिससे वे वीडियो के सबसे जरूरी हिस्से पर जल्दी पहुँच सकेंगे।

एक जाने-माने टिप्सटर पब्लिकेशन WABetaInfo के अनुसार मेसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड्रॉइड पर बीटा टेस्टर्स के लिए फॉरवर्ड और बैकवर्ड वीडियोज़ को स्किप करने के लिए एक नया फीचर रोल आउट कर रहा है। 

यह भी पढ़ें: Upcoming Phones November 2023: धमाकेदार नवंबर के लिए हो जाएं तैयार, धूम मचाने आ रहे ये प्रीमियम स्मार्टफोन्स

कैसे काम करेगा नया WhatsApp Feature?

इस फीचर के साथ यूजर्स स्क्रीन के दाईं और बाईं ओर डबल टैप करके फॉरवर्ड और बैकवर्ड वीडियोज़ को स्किप कर सकेंगे। यह फीचर ठीक वैसे ही काम करेगा जैसे यूट्यूब पर करता है जिससे यह यूजर्स के लिए जाना पहचाना होगा। 

नए वीडियो स्किप फीचर की पेशकश के साथ यूजर्स भेजी और प्राप्त की गई वीडियोज़ को ज्यादा सुविधा के साथ देख सकेंगे। इसका मतलब है कि यूजर्स वीडियो के सबसे जरूरी हिस्से पर जल्दी पहुँचने के लिए फॉरवर्ड को स्किप कर सकेंगे और जिस हिस्से को उन्होंने मिस कर दिया उसे दोबारा देखने के लिए रिवाइंड कर सकेंगे। इनमें से कुछ भी करने के लिए आपको प्रोग्रेस बार पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। 

यह फीचर केवल समय की बचत ही नहीं करेगा बल्कि कॉन्टेन्ट देखने की आसानी को भी और बेहतर बनाएगा। यह फ़ंक्शनैलिटी यूजर्स को बेहतर सुविधा ऑफर करेगी जो पहले व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं थी।

यह भी पढ़ें: पहली सेल में Xiaomi 14 Series ने तोड़ा रिकॉर्ड! 4 घंटों में नए फोन हुए सोल्ड आउट, देखें क्या है खासियत

Passkey Support

हाल ही में व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड पर Passkey सपोर्ट को रोल आउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन और पिन के जरिए ठीक उसी तरह अपने अकाउंट्स पर साइन-इन कर सकते हैं जैसे वे अपने डिवाइसेज़ को अनलॉक करते हैं। यह फीचर यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाता है और ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को आसान बनाता है। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :