इंतज़ार खत्म! अब बिना इंटरनेट के चला सकेंगे WhatsApp, जल्द आ रहा सबसे धांसू फीचर, ऐसे होगा इस्तेमाल

इंतज़ार खत्म! अब बिना इंटरनेट के चला सकेंगे WhatsApp, जल्द आ रहा सबसे धांसू फीचर, ऐसे होगा इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

WhatsApp लगातार नए फीचर्स लाकर ऐप के यूजर अनुभव में लगातार सुधार कर रहा है।

WhatsApp के फ़ाइल शेयरिंग फीचर की मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के दूसरों के साथ फाइल्स शेयर कर सकेंगे।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए भेजने वाले को व्हाट्सएप पर QR कोड जनरेट करना होगा।

लोकप्रिय इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp लगातार नए फीचर्स लाकर ऐप के यूजर अनुभव में लगातार सुधार कर रहा है। कुछ महीने पहले यह खबर सामने आई थी कि WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स बिना इंटरनेट कनेक्शन के दूसरों के साथ फाइल्स शेयर कर सकेंगे, जो काफी हद तक एप्पल के एयरड्रॉप की तरह है। हालांकि, तब इस फीचर को एंड्रॉइड OS के लिए टेस्ट किया जा रहा था, लेकिन ऐसा लगता है कि यह आईफोन यूजर्स के लिए भी डेवलपमेंट में है।

यह भी पढ़ें; क्या आप जानते हैं mAadhaar App के फायदे? ढेरों उपयोगी फीचर्स घर बैठे कराते हैं सारे काम, ऐसे करें इस्तेमाल

File Sharing Feature

WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, iOS वर्जन के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा में एक नया फीचर शामिल है जो यूजर्स को दूसरे नजदीकी यूजर्स के साथ बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के तेजी से फाइल्स शेयर करने की अनुमति देता है। इस फीचर के साथ यूजर्स एक एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड कनेक्शन का इस्तेमाल करके वायरलेस तरीके से नजदीकी लोगों के साथ फ़ोटोज़, वीडियोज़ और डॉक्यूमेंट्स शेयर कर सकते हैं।

हालांकि, इस नए फ़ाइल शेयरिंग फीचर का एंड्रॉइड वर्जन अब तक रोल आउट नहीं हुआ है और व्हाट्सएप वर्तमान में इसे दोनों प्लेटफॉर्म्स पर सीमित बीटा यूजर्स के साथ टेस्ट कर रहा है। WABetaInfo की रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉटभी शामिल किया गया है, जहां इस फ़ाइल शेयरिंग फीचर को ‘Nearby Share’ नाम दिया गया है।

whatsapp update

यह भी पढ़ें; जबरदस्त फोटोग्राफी लेकर भारत में आ रही HMD की पहली स्मार्टफोन सीरीज, घर बैठे खुद कर सकेंगे रिपेयर, देखें लॉन्च डेट

WhatsApp File Sharing फीचर कैसे होगा इस्तेमाल?

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए भेजने वाले को व्हाट्सएप पर QR कोड जनरेट करना होगा। फिर प्राप्तकर्ता को उसे स्कैन करना होगा जिसके बाद दोनों डिवाइसेज पेयर हो जाएंगे। इस प्रक्रिया के बाद दोनों यूजर्स एक-दूसरे के साथ फाइल्स एक्सचेंज कर सकेंगे। हालांकि, एंड्रॉइड ऐप पर इस फीचर के जरिए यूजर्स को फ़ाइल-शेयरिंग रिक्वेस्ट को स्वीकार करने के लिए नजदीकी डिवाइसेज को सर्च करना होगा।

वर्तमान में इस फीचर के स्थायी रिलीज को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है, लेकिन यह कथित तौर पर अब भी अर्ली डेवलपमेंट में है और हमें दोनों प्लेटफॉर्म्स के स्थायी ऐप पर दिखने में थोड़ा समय लग सकता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo