WhatsApp ला रहा नया धमाका फीचर, अब Meta AI के साथ भी कर सकेंगे वॉइस चैट, बोलकर मिलेंगे सब जवाब

WhatsApp ला रहा नया धमाका फीचर, अब Meta AI के साथ भी कर सकेंगे वॉइस चैट, बोलकर मिलेंगे सब जवाब
HIGHLIGHTS

WhatsApp के अपकमिंग फीचर की मदद से यूजर्स Meta AI के साथ रियर-टाइम वॉइस चैट में जुड़ सकेंगे।

नया मेटा एआई वॉइस चैट मोड वर्तमान में डेवलपमेंट में है और इसे iOS वर्जन 24.16.10.70 के लिए व्हाट्सएप बीटा में देखा गया है।

वॉइस चैट मोड बाय डिफ़ॉल्ट इनेबल नहीं होगा और यूजर्स पास वॉइस चैट को किसी भी समय रोकने की क्षमता होगी।

WABetaInfo के अनुसार मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp एक नया फीचर डेवलप कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स प्लेटफॉर्म के चैटबॉट के साथ रियर-टाइम वॉइस चैट में जुड़ सकेंगे। कहा गया है कि कंपनी मेटा की आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) वॉइस क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त फीचर्स पेश करने की भी योजना बना रही है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार नया मेटा एआई वॉइस चैट मोड वर्तमान में डेवलपमेंट में है और इसे iOS वर्जन 24.16.10.70 के लिए व्हाट्सएप बीटा में देखा गया है। यूजर्स अपने सवाल के जवाब के लिए डिफ़ॉल्ट ऑप्शंस में से मेटा एआई वॉइस चुन सकेंगे।

WhatsApp Meta AI Voice Chat Feature

हालांकि, वॉइस चैट मोड बाय डिफ़ॉल्ट इनेबल नहीं होगा और यूजर्स पास वॉइस चैट को किसी भी समय रोकने की क्षमता होगी। इसके अलावा यूजर्स को iOS पर प्राइवेसी इंडिकेटर मिलेगा, जो उन्हें माइक्रोफोन इस्तेमाल में होने की जानकारी देगा, जिससे यह पुष्टि करने में मदद मिलेगी कि मेटा एआई ने उनके सवालों को सुनना बंद कर दिया है।

इसके अलावा WABetaInfo ने यह भी जानकारी दी है कि व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को मेटा AI की वॉइस को मैनेज करने और इंटरैक्टिव अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा। खासकर, यूजर्स कथित तौर पर कैप्शंस ऑन करने और मेटा एआई के लिए ट्रांसक्रिप्ट करने में सक्षम होंगे, जो एआई चैटबॉट के साथ वॉइस चैट के दौरान स्पीच को टेक्स्ट में बदलेगा।

इसके अलावा यूजर्स को मेटा एआई के वॉइस आउटपुट को दो मोड्स: Brief और Full के बीच कन्फ़िगर करने का विकल्प दिया जाएगा। विस्तार में जानकारी प्राप्त करने के लिए या जटिल सवालों के लिए “Full” मोड मेटा एआई को विस्तृत और बड़े जवाब जनरेट करने में सक्षम बनाएगा। वहीं दूसरी ओर, “Brief” मोड चैटबॉट को छोटे और टू-द-पॉइंट जवाब देने में सक्षम बनाएगा, जो उन लोगों के लिए अधिक उचित होगा जो छोटी बातचीत पसंद करते हैं।

WhatsApp New Feature

Double-Tap Reaction Feature

यह जानकारी व्हाट्सएप द्वारा कथित तौर पर Instagram से एक लोकप्रिय फीचर अपनाने के बारे में विचार करने के कुछ दिनों बाद आई है। इस अपडेट में डबल-टैप रिएक्शन सिस्टम डालना शामिल है, जिसे इंस्टाग्राम यूजर्स द्वारा बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी मैसेज पर दो बार टैप करके उस पर एक प्रीसेट रिएक्शन भेज सकेंगे। यह फीचर इंस्टाग्राम की तरह काम करेगा। इससे आप मैसेज का जवाब देने के लिए पूरा टाइप करने या रिएक्शन मेन्यू खोलने की जगह बहुत जल्दी रिएक्ट कर सकेंगे।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo