ये पांच गलतियाँ करने से WhatsApp आपको कर सकता है बैन

Updated on 15-Feb-2019
HIGHLIGHTS

अगर आप इन चीजों को WhatsApp पर करते हैं तो आपको इसके द्वारा बैन किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि आखिर आपको WhatsApp पर किन चीजों को करने से बचना है।

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि WhatsApp को इस बात से कोई भी मतलब नहीं है कि आप किस कॉन्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि WhatsApp को इस बात से काफी फर्क पड़ता है। आगे हम इसी बात को जानने वाले हैं। जहां एक ओर WhatsApp आपको कई तरीकों से के बढ़िया यूजर्स एक्सपीरियंस देने में लगा हुआ है। वहीँ दूसरी ओर वह आपके द्वारा सेंड और रिसीव किये जा रहे कॉन्टेंट पर भी अपनी पैनी नजर रखता है। एक ओर तो WhatsApp ने चैटिंग, विडियो कॉलिंग, फोटो सेंडिंग के अलावा GIFs आदि को पहले से अलग ज्यादा एक्साईटिंग बना दिया है। हालाँकि जितना सुनने में रोचक यह लग रहा है, उतना ही WhatsApp अपने प्राइवेसी रूल्स को लेकर संजीदा है। इसके अलावा इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के पास आपको किसी भी समय इन प्राइवेसी रूल्स को टूटता देखकर बैन करने की भी आज़ादी है। 

आपको बैन करने को लेकर एक कारण के अलावा अन्य कई कारण भी हो सकते हैं, अर्थात् एक से ज्यादा कारण भी इसके हो सकते हैं। अर्थात् आसान शब्दों में अगर कहें जैसा कि हम पहले भी आपको बता चुके हैं कि, “अगर आप ऐसा सोचते हैं कि WhatsApp को इस बात से कोई भी मतलब नहीं है कि आप किस कॉन्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप गलत हैं।”

इन कारणों से आप हो सकते हैं WhatsApp पर बैन

1. ऐसी कई मामले हो सकते हैं, जब आप किसी कॉन्टेक्ट को जानते नहीं हैं लेकिन वह आपको कभी भी अनावश्यक मैसेज भेज देता है। इसके अलावा इस कॉन्टेंट के पास से आपको इमेज या डाक्यूमेंट्स भी भेजे जा सकते हैं। अब अगर आपके पास कोई चारा नहीं है तो आप ऐसे यूजर्स को ब्लॉक कर सकते हैं, या WhatsApp को इनकी रिपोर्ट कर सकते हैं। अब अगर WhatsApp को लगता है कि जिस नंबर को आपने ब्लॉक किया है, या जिसकी रिपोर्ट आपने WhatsApp को की है, अगर इसे किसी अन्य व्यक्ति ने भी ब्लॉक किया है तो WhatsApp इस यूजर के अकाउंट को बंद कर देता है। अर्थात् अब आप अगर किसी अन्य व्यक्ति को जानते नहीं है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, और इस बात को भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप किसी को भी अनावश्यक मैसेज न करें।

2. WhatsApp ने मुख्य तौर पर वायरस या मालवेयर को एक यूजर से दूसरे यूजर को भेजने को लेकर काफी सतर्कता बरती हुई है। अर्थात् आप ऐसा कोई भी काम कतई नहीं कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो आपको बिना किसी सूचना के WhatsApp से बैन किया जा सकता है। 

3. अगर आप WhatsApp के सर्वर को किसी भी तरह से हैक करने के विचार करते हैं, तो भी आपको अपने अकाउंट से हाथ धोना पड़ेगा। इसके अलावा किसी यूजर्स के बारे में WhatsApp पर गलत अफवाह फैलाना भी WhatsApp को गंवारा नहीं है। 

4. अगर आप WhatsApp Plus का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी आपके अकाउंट को बैन कर दिया जाने वाला है। 

5. WhatsApp अपने यूजर्स को यह भी आज़ादी देता है कि वह किसी ग्रुप या कॉन्टेंट को लेकर शिकायत कर सकते हैं। मान लीजिये एक यूजर द्वारा कोई इलीगल कॉन्टेंट सेंड किया जा रहा है, तो आप इसकी शिकायत WhatsApp से कर सकते हैं। अब अगर WhatsApp को लगता है कि आपकी शिकायत सही है तो सामने वाले यूजर्स को उसी समय बैन कर दिया जाने वाला है। 

इसका मतलब है कि आपको यहाँ बताये गए बिन्दुओं को ध्यान में रखकर, ऐसा कुछ भी नहीं करना है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट को WhatsApp पर से बंद कर दिया जाने वाला है। हालाँकि अगर आप इसके बाद चाहे कि आपका अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाए तो ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं है। अगर आपका अकाउंट एक बार WhatsApp के द्वारा बंद कर दिया जाता है, तो उसे वापिस से कभी भी एक्टिव नहीं किया जा सकता है। 

हालाँकि अगर आपके अकाउंट को WhatsApp की ओर से बाय मिस्टेक बंद कर दिया गया है तो आप उसे मेल कर सकते हैं, और अपनी गुहार लगा सकते हैं। ऐसे मामले में आपके अकाउंट को एक बार फिर से एक्टिव किया जा सकता है। अब अंत में आपको बता देते हैं कि अगर आपके अकाउंट को WhatsApp की ओर से बंद कर दिया गया है तो 72 घंटे के बाद आपके दोस्त आपके अकाउंट को नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि कई बार आपको WhatsApp की ओर से यह भी बताया नहीं जाता है कि आपका अकाउंट बैन किया जा रहा है, हालाँकि इसके अलावा WhatsApp आपको आपके अकाउंट को बैन करने से पहले सूचना जरुर देता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :